Move to Jagran APP

BJP-JDU की दोस्ती: करार दिल्ली चुनाव के लिए, संदेश बिहार की एकजुटता का

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बिहार की ही तरह गठबंधन का करार कर भाजपा औऱ जदयू अपनी दोस्ती से यह संदेश देना चाहते हैं कि उनकी दोस्ती अटूट है। जानिए लोजपा का प्लान

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 03:56 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 10:51 PM (IST)
BJP-JDU की दोस्ती: करार दिल्ली चुनाव के लिए, संदेश बिहार की एकजुटता का
BJP-JDU की दोस्ती: करार दिल्ली चुनाव के लिए, संदेश बिहार की एकजुटता का

पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। पिछले वर्ष 23 अक्टूबर को दिल्ली के बदरपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली प्रदेश जदयू के प्रशिक्षण शिविर सह सभा को संबोधित किया था। उन दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस वक्तव्य ने बिहारियों को परेशान कर रखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि बिहार के लोग मुफ्त इलाज के लिए दिल्ली पहुंच जाते हैैं।

loksabha election banner

तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़े ही सहज भाव में केजरीवाल के वक्तव्य का प्रतिकार करते हुए कहा था दिल्ली सभी की है। अगर बिहार के लोग एक दिन दिल्ली में काम करना बंद कर दें तो दिल्ली ठप हो जाएगी। दिल्ली की प्रगति में बिहारियों के योगदान को नकारा नहीं जा सकता।

उस वक्त बदरपुर की सभा में ही यह तय हो गया था कि 2020 में हो रहे दिल्ली विधानसभा चुनाव में केजरीवाल के खिलाफ मैदान में जदयू दिखेगी। उस समय बात अकेले ही चुनाव लडऩे की थी, पर अब मामला यह है कि जदयू ने पहली बार बिहार के बाहर भाजपा के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कही है।

दिल्ली में भाजपा के साथ जदयू के करार की घोषणा एक-दो दिनों के भीतर होने वाली है। यह करार भले ही दिल्ली चुनाव के लिए हो रहा पर संदेश बिहार को देना है।  ठोस तरीके से बिहार में यह बताना है कि भाजपा और जदयू वृहत स्तर पर एकजुट हैं।

केजरीवाल के खिलाफ होगा नीतीश की इमेज का इस्तेमाल 

दिल्ली में विधानसभा की काफी सीटों पर बिहार का काफी महत्व है क्योंकि यहां बिहारी वोटर भी दिल्लीवालों के साथ मिलकर हार-जीत तय करते रहे हैैं। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगर भाजपा-जदयू गठबंधन के प्रत्याशी के लिए सभा करते हैैं तो उसका काफी असर रहेगा। भाजपा भी यह समझती है कि केजरीवाल को रोकने में नीतीश कुमार की छवि प्रभावी हो सकती है।

सीटों की संख्या को लेकर नहीं है कोई जिच

जदयू के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि दिल्ली में भाजपा-जदयू के बीच होने वाले गठबंधन में सीटों की संख्या का कोई मतलब नहीं। जदयू को अगर चार-पांच सीटें भी मिल जाएंगी तो भी चलेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि बिहार में भाजपा-जदयू की एकजुटता का संदेश बड़े स्तर पर देना है।

बता दें कि बिहार में भी इस वर्ष विधानसभा चुनाव है। भाजपा और जदयू ने हाल ही में झारखंड का चुनाव अलग-अलग लड़ा था। कुछ अन्य राज्यों के चुनाव में भी पार्टी अलग थी। इसलिए अब यह बताना जरूरी है कि भाजपा और जदयू किस स्तर पर एकजुट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.