Move to Jagran APP

बीएडसीईटी डिस्टेंस मोड का रिजल्ट जारी, 6937 ने किया क्वालीफाई

नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने बीएडसीईटी डिस्टेंस मोड का रिजल्ट मंगलवार की शाम जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 01:41 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:28 AM (IST)
बीएडसीईटी डिस्टेंस मोड का रिजल्ट जारी, 6937 ने किया क्वालीफाई
बीएडसीईटी डिस्टेंस मोड का रिजल्ट जारी, 6937 ने किया क्वालीफाई

पटना । नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने बीएडसीईटी डिस्टेंस मोड का रिजल्ट मंगलवार की शाम जारी कर दिया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 6937 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है। क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट नालंदा खुला विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.ठ्ठड्डद्यड्डठ्ठस्त्रड्डश्रश्चद्गठ्ठह्वठ्ठद्ब1द्गह्मह्यद्बह्ल4.ष्श्रद्व) पर अपलोड कर दिया गया है। राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि पुरुष वर्ग में 87 अंक प्राप्त कर संजय कुमार तथा महिला वर्ग में 82 अंक प्राप्त कर रीमा गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। क्वालीफाई के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 35 फीसद तथा आरक्षित श्रेणी के लिए 30 फीसद अंक निर्धारित हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए 8,144 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें 7062 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। प्रवेश परीक्षा 17 मार्च को पटना के 11 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

loksabha election banner

छह से 22 मई तक काउंसलिंग :

राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि काउंसलिंग छह से 22 मई के बीच होगी। इसमें शामिल होने के लिए क्वालीफाई अभ्यर्थियों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश गुरुवार को एनओयू की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। डिस्टेंस मोड से बीएड कोर्स के लिए राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने राज्य के नालंदा खुला विश्वविद्यालय और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को मान्यता दी है। दोनों विश्वविद्यालयों में 500-500 सीटों पर नामांकन होगा। इसमें से 500 सीट शिक्षा विभाग के निर्देश पर '1467 श्रेणी के शिक्षकों' के लिए आरक्षित है। राज्य में 1467 शिक्षकों के पास बीएड की डिग्री नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने इनके लिए बीएड रेगुलर और डिस्टेंस मोड में सीटें आरक्षित किया है।

काउंसलिंग के लिए कल से करें आवेदन :

डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शामिल होने के लिए शुल्क जमा करना होगा। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये, बीसी, ईबीसी, डब्ल्यूबीसी तथा दिव्यांग को 750 रुपये तथा एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। शुल्क 25 से 30 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे। जो अभ्यर्थी शुल्क जमा नहीं करेंगे, उन्हें काउंसलिंग से वंचित होना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.