Move to Jagran APP

अंगूठे का निशान नहीं मिला तो रिजल्ट से वंचित होंगे अभ्यर्थी

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएडसीईटी) रविवार को नौ जिला मुख्यालयों के 124 केंद्रों पर होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 09:54 PM (IST)
अंगूठे का निशान नहीं मिला तो रिजल्ट से वंचित होंगे अभ्यर्थी
अंगूठे का निशान नहीं मिला तो रिजल्ट से वंचित होंगे अभ्यर्थी

पटना। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएडसीईटी) रविवार को नौ जिला मुख्यालयों के 124 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। पटना में 54 केंद्र बनाए गए हैं। 90 हजार में से 50 हजार अभ्यर्थियों का केंद्र पटना में है। परीक्षा सुबह 9:00 से 11:00 बजे तक होगी। लेकिन, अभ्यर्थियों को सुबह 8:50 के बाद केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। 8:55 बजे अभ्यर्थियों को ओएमआर अटेंडेंस शीट मिलेगी। इस पर सभी को इंकलेस पैड से अपने अंगूठे का निशान देना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के पहले अटेंडेंस शीट जमा कर ली जाएगी। जिन अभ्यर्थियों पर वीक्षक और केंद्राधीक्षक को शक होगा उनके अंगूठे का निशान आवेदन में दर्ज निशान से मैच किया जाएगा। जिनका निशान नहीं मिलेगा, उनपर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। बीएडसीईटी के राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि रिजल्ट प्रकाशित करने से पहले सभी अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान मिलाया जाएगा। जिनका निशान मैच नहीं करेगा, उनका रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया जाएगा। 11 मार्च को सभी अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान मैच करा लिया जाएगा।

loksabha election banner

: प्रवेशपत्र, पेन और फोटोशीट को ही अनुमति :

केंद्र में अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र, बॉल पेन तथा प्रवेशपत्र के साथ डाउनलोड की गई फोटोशीट के अतिरिक्त अन्य किसी सामग्री को लाने की मनाही है। ओएमआर शीट पर नीले या काले बॉल पेन का ही उपयोग मान्य होगा। ओएमआर शीट से किसी तरह की छेड़छाड़ करने पर रिजल्ट रोक दिया जाएगा। फोटोशीट में अभ्यर्थियों को पोस्टकार्ड साइज की फोटो चस्पा करनी है। उसमें दर्ज सभी कॉलम अभ्यर्थी घर से भरकर लाएंगे। अभ्यर्थी को चप्पल व हाफ शर्ट में ही प्रवेश मिलेगा। राज्य नोडल पदाधिकारी ने कहा कि अभ्यर्थी प्रवेशपत्र में अंकित सभी निर्देश को अच्छी तरह पढ़कर उसके अनुरूप ही केंद्र पर पहुंचें।

: कर्मी व अधिकारी भी नहीं रखेंगे मोबाइल :

केंद्र पर किसी तरह के इलेक्टॉनिक गजट लेकर प्रवेश पर मनाही है। केंद्राधीक्षक, वीक्षक, पर्यवेक्षक सहित परीक्षा कार्य में शामिल सभी कर्मी व अधिकारी मोबाइल का उपयोग नहीं करेंगे। केंद्र पर जैमर, सीसीटीवी व मेटल डिटेक्टर की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों को अच्छी तरह से जांच करने के बाद ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

: परेशानी होने पर डायल करें हेल्पलाइन नंबर :

बीएडसीईटी की मॉनीटरिग के लिए एनओयू में कंट्रोल रूम बनाया गया है। अभ्यर्थी व परीक्षा कार्य में शामिल कर्मी व अधिकारियों को किसी तरह की परेशानी होने हेल्पलाइन नंबर पर सूचना देने को कहा गया है। टेलीफोन नंबर 0612-2201022, 2219034 तथा मोबाइल नंबर 9472135822 व 9471615413 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.