Move to Jagran APP

Bank Holidays in April 2021: अप्रैल माह में भी बैंकों में कई छुट्टियां, परेशानी से बचने को देखें ये लिस्‍ट

अप्रैल में मार्च की तरह ही कई छुट्टियां हैं। पहली ही अप्रैल को बैंक तो खुले रहेंगे मगर सामान्‍य बैंकिंग सेवाएं नहीं मिलेंगी। 2 और4 को भी बैंक बंद रहेंगे। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अप्रैल में बैंक होली डेज की ये लिस्‍ट देखें ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:41 AM (IST)
Bank Holidays in April 2021: अप्रैल माह में भी बैंकों में कई छुट्टियां, परेशानी से बचने को देखें ये लिस्‍ट
पहले और दूसरे दिन छुट्टी के साथ अप्रैल की शुरूआत, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता । मार्च की तरह ही अप्रैल माह में भी साप्ताहिक के अलावा बैंकों में कई छुट्टियां हैं। इससे ग्राहकों को परेशानी होनी स्‍वाभाविक ही है। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अप्रैल माह में बैंकों की छुट्टियों को लिस्‍ट देखें।

loksabha election banner

मार्च महीने में हड़ताल (15 एवं 16 मार्च), बिहार दिवस(22 मार्च), और होली (29 व 30 मार्च) की वजह से पांच दिन, जबकि साप्ताहिक अवकाश (चार दिन रविवार एवं दो दिन शनिवार) की वजह से छह दिन बैंक बंद रहे। इस तरह से मार्च में कुल मिलाकर 11 दिन बैंक बंद थे। अप्रैल में भी साप्ताहिक और अन्य अवकाश मिलाकर कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे।

एक अप्रैल को नहीं मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

एक अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी की वजह से बैंक तो खुले रहेंगे, लेकिन ग्राहकों को सामान्य बैंकिंग सेवाएं नहीं मिलेंगी। दो अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती, और 21 अप्रैल को रामनवमी की वजह से बैंंकों में अवकाश रहेगा। इस तरह से चार दिन बैंकिंग सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। इसके अलावा 4, 11, 18 और 25 अप्रैल को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। साथ ही 10 एवं 24 अप्रैल को माह का दूसरा एवं चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इस तरह से अप्रैल में कुल मिलाकर 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि राहत की बात यह कि छुट्टियां लगातार नहीं हैं। माह के पहले, दूसरे और तीसरे सप्ताह में साप्ताहिक के अलावा एक-एक अतिरिक्त अवकाश है।

एक साथ नहीं है छुट्टियां

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा है कि अतिरिक्त तीन छुट्टियां हैं। एक दिन वार्षिक लेखाबंदी है। हर माह ऐसा नहीं होता। कुछ महीनों में ही साप्ताहिक अवकाश के अलावा अन्य तरह की तीन-चार छुट्यिां मिलती हैं। साप्ताहिक के अलावा अन्य तरह की छुट्टियां एक साथ होने पर ही ग्राहकों को परेशानी होती है। अप्रैल में कई छुट्टियां हैं, लेकिन एक साथ नहीं है। यह राहत की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.