Move to Jagran APP

Assam Assembly Election: असम में भाजपा की राह मुश्किल करेगा जदयू! 37 सीटों पर दिए उम्मीदवार

Assam Assembly Election 2021 असम विधानसभा चुनाव में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू भी किस्मत आजमा रही है। यहां तीन चरणों में हो रहे चुनाव के लिए कुल 126 सीटों में से 37 सीटों पर जदयू के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 08:37 PM (IST)
Assam Assembly Election: असम में भाजपा की राह मुश्किल करेगा जदयू! 37 सीटों पर दिए उम्मीदवार
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्कBihar Politics: असम विधानसभा चुनाव (ASAM ASSEMBLY ELECTIONS 2021) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) भी अपनी किस्मत आजमा रहा है। यह पार्टी बिहार में पिछले 15 साल से लगातार सत्ता में है। असम में जदयू कोई पहली बार चुनाव मैदान में नहीं है। यहां जनता दल के जमाने से चुनाव मैदान में उम्मीदवार आते रहे हैं। बाद में जनता दल का विभाजन हुआ तो जनता दल यूनाइटेड और जनता दल सेकुलर दोनों ही यहां से किस्मत आजमाने लगे। असम में बिहार और यूपी में सक्रिय राजनीतिक दलों की रूचि शुरू से रही है। यहां लोजपा और समाजवादी पार्टी जैसे दल भी चुनाव मैदान में उतरते रहे हैं। इस बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (BIHAR CM Nitish Kumar) की पार्टी असम में 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जदयू का दावा है कि पहले चरण की कम से कम 2 सीटों पर उनका उम्मीदवार कड़े मुकाबले में है।

prime article banner

यहां भाजपा के खिलाफ मैदान में है जदयू

जदयू की उम्मीदवारी वाली 37 सीटों में 13 सीटें ऐसी ही हैं ऐसी भी हैं, जहां पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2016 में बीजेपी का उम्मीदवार जीता था। गौरतलब है कि असम में जदयू अपने दम पर चुनाव लड़ रहा है। यहां जदयू ने बीजेपी के खिलाफ भी प्रत्याशी दिए हैं, जो बिहार और केंद्र की सरकार में गठबंधन का प्रमुख सहयोगी है। असम में इन दोनों दलों का गठबंधन नहीं है। 

पहले चरण की दो सीटों पर कड़े मुकाबले का दावा

जदयू के राष्ट्रीय सचिव और पूर्वोत्तर प्रभारी संजय वर्मा के मुताबिक उनकी पार्टी असम में पहले चरण की 6 सीटों, दूसरे चरण की 9 सीटों और तीसरे चरण की 22 सीटों पर किस्मत आजमा रही है। असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को संपन्न हो चुका है। यहां दूसरे और तीसरे चरण का मतदान क्रमशाह एक और 6 अप्रैल को होना है। उनका यह भी दावा है कि धींग विधानसभा क्षेत्र से उनकी प्रत्याशी शहनाज बेगम और बाटाडूबा से अनुपम बरुआ कड़े मुकाबले में हैं।

जदयू ने जिन सीटों पर उम्मीदवार दिए हैं, उनमें 13 सीटें फिलहाल भाजपा के कब्जे में हैं। इसके अलावा जदयू ने कांग्रेस के कब्जे वाली 11 सीटों, AIDUF के कब्जे वाली 6 सीटों, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट की 4 सीटों, असम गण परिषद की 2 सीटों और एक निर्दलीय उम्मीदवार के कब्जे वाली सीट पर उम्मीदवार मैदान में उतारा है। बिहार में जदयू के मुख्य विरोधी दल आरजेडी ने असम में केवल एक विधानसभा क्षेत्र तिनसुकिया से उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। दोनों दलों में फर्क यह है कि जदयू यहां अकेले अपने दम पर तो आरजेडी कांग्रेस के नेतृत्व वाले आठ दलों के गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK