Move to Jagran APP

वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए 28 जून तक कर सकते हैं आवेदन

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सत्र 201

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 04:57 PM (IST)
वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए 28 जून तक कर सकते हैं आवेदन
वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए 28 जून तक कर सकते हैं आवेदन

पटना [जेएनएन]। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सत्र 2018-19 के लिए स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोर्स में नामांकन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय ऑनलाइन आवेदन 28 जून तक स्वीकार करेगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए बीडी कॉलेज, पटना की वेबसाइट (\www.ढ्डस्त्रष्श्रद्यद्यद्गद्दद्गश्चड्डह्लठ्ठड्ड.ष्श्रद्व) पर लिंक उपलब्ध है। प्रोवीसी प्रो. जेके चौधरी ने बताया कि ऑफलाइन आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों में स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोर्स में नामांकन प्रवेश परीक्षा तथा पीजी स्तर के कोर्स में कॉलेज पूर्व की तरह स्वीकार करेंगे। अगले सत्र से पीजी के वोकेशनल कोर्स में भी प्रवेश परीक्षा के आधार पर नामांकन होगा। स्नातक के पारंपरिक कोर्स में नामांकन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगा।

loksabha election banner

12 कोर्स में स्वीकार किए जाएंगे आवेदन

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन (बीसीए), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए), बैचलर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (बीबीएम), वैचलर ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (बीएससी आइटी), बैचलर ऑफ इंवायरमेंट एंड वाटर मैनेजमेंट (बीईडब्ल्यूएम), बैचलर ऑफ बॉयो टेक्नोलॉजी (बॉयो टेक), बैचलर ऑफ इंडस्ट्रीयल माइक्रो बायोलॉजी (बीआइएमबी), बैचलर ऑफ एडवरटिजमेंट एंड सेल्स प्रमोशन एंड सेल्स मैनेजमेंट (बीएसीपीएम), बैचलर ऑफ टयूरिजम एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (बीटीटीएम), बैचलन ऑफ बायोइंफॉरमेशन (बायो-इंफो), बैचलर ऑफ बायो केमिस्ट्री (बायोकेम) तथा वैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉरमेशन साइंस (बिलिस) के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। बिलिस छोड़ अन्य कोर्स में आवेदन के लिए इंटर में संबंधित संकाय में 45 फीसद अंक अनिवार्य है। जबकि बिलिस में स्नातक में 45 फीसद अंक जरूरी है। बिलिस एक साल तथा अन्य कोर्स तीन साल के हैं। प्रोवीसी ने बताया कि कुल 4767 सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इसमें सबसे अधिक कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आ‌र्ट्स एंड साइंस में 700 तथा एएन कॉलेज में 578 सीटों पर नामांकन होगा। किसी कॉलेज में किस विषय में कितनी सीटों पर नामांकन होना है, इसकी सूची वेबसाइट पर अपलोड है।

एससी-एसटी को देना होगा 250 रुपये शुल्क

आवेदन के लिए सामान्य, बीसी वन तथा बीसी टू श्रेणी के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित है। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में एक समान फीस लगेगा। बीसीए, बीएससी आइटी, बीबीएम, बीबीए, बीईडब्ल्यूएम, बायो केमिस्ट्री, बीआइएमबी तथा बॉयो इंफॉरमेशन कोर्स के लिए प्रतिवर्ष 15,000 रुपये फीस लगेगा। बायो केमिस्ट्री के लिए 16,000, बिलिस के लिए 12,500 तथा बीएएसपीएम और बीटीटीएम के लिए 6,000 रुपये फीस निर्धारित है।

120 मिनट में हल करने होंगे 100 प्रश्न

प्रोवीसी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी। अभ्यथ्रियों को एक-एक अंक के 100 बहुविकल्प वाले प्रश्न हल करने होंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सभी कोर्स में नामांकन के लिए एक ही प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। जनरल इंग्लिश एंड कम्युनिकेशन स्कील से 20, रीजनिंग से 10, मैथेमैटिक्स से 20, करंट अफेयर्स से 10, सामान्य विज्ञान से 20 तथा सोशल साइंस से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 बजे तक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.