Move to Jagran APP

बिहार के 76 फीसद लोगों में बनी कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी, जानें इसका क्‍या है मतलब

देश में एंटीबाडी बनने के मामले में मध्यप्रदेश का स्थान पहला है। रिपोर्ट के अनुसार एमपी में 79 फीसद तो राजस्थान में 76.2 फीसद गुजरात में 75.3 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई। केरल इस मामले में सबसे निचले पायदान पर है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 11:01 AM (IST)
बिहार के 76 फीसद लोगों में बनी कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी, जानें इसका क्‍या है मतलब
बिहार की तीन-चौथाई आबादी में बनी एंटीबाडी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार बिहार में कोरोना महामारी के खिलाफ तकरीबन 76 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई है। मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वे कोरोना के खिलाफ एंटीबाडी जांच को लेकर जिलास्तर पर डेटा इकट्ठा करने के लिए इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च के साथ विमर्श कर सीरो सर्वे करें। मंत्रालय के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 12 जिलों का चयन कर लिया है जहां नए सिरे से सीरो सर्वे होंगे।

loksabha election banner

अभी हाल ही में मंत्रालय ने सीरो सर्वे चार के आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक कम से कम दो तिहाई आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी पाई गई। मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 14 जून से छह जुलाई के बीच 21 राज्यों के 70 जिलों में राष्ट्रीय सीरो सर्वे किया गया। सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि  बिहार में 75.9 फीसद लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबाडी विकसित हो चुकी है।

देश में एंटीबाडी बनने के मामले में मध्यप्रदेश का स्थान पहला है। रिपोर्ट के अनुसार एमपी में 79 फीसद तो राजस्थान में 76.2 फीसद गुजरात में 75.3 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई। केरल इस मामले में सबसे निचले पायदान पर है। रिपोर्ट बताती है कि केरल 44.4 फीसद के साथ सबसे नीचे पायदान पर है। असम में 50.3 फीसद और महाराष्ट्र में 58 फीसद में एंटीबाड़ी पाई गई।

देश के अलग-अलग राज्यों की रिपोर्ट जारी करने के साथ ही मंत्रालय ने आइसीएमआर के हवाले राज्यों को निर्देश दिए हैं कि राज्यों को अपने अलग-अलग जिलों में लोगों के बीच सीरो सर्वे करना चाहिए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों और अद्र्धशहरी क्षेत्रों में एंटीबाडी की जानकारी प्राप्त की जा सके।

नए से से 12 जिलों में सीरो सर्वे

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जिलों में नए सिरे से सीरो सर्वे के निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग ने 12 जिलों का चयन कर लिया है। इन 12 जिलों को मिलाकर 4400 से अधिक लोगों को सर्वे में शामिल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार जिन जिलों का चयन सर्वे के लिए किया गया है वे जिले हैं सुपौल, दरभंगा, समस्तीपुर, मुंगेर, भागलपुर, पटना, किशनगंज, गया, पश्चिम चंपारण, नालंदा, सारण और कैमूर। विभाग के अनुसार प्रत्येक जिले में अभी तक की योजना के मुताबिक 370 लोगों का रैंडम सैंपल लेकर सर्वे होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.