Move to Jagran APP

बिहटा में एयरफोर्स ने किया रोमांचित, एयर शो में दिखे खूबसूरत नजारे

बिहटा एयरफोर्स सब-स्टेशन में सोमवार को सारंग टीम के जांबाजों ने हवा में खूब करतब दिखाए

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 06:16 AM (IST)
बिहटा में एयरफोर्स ने किया रोमांचित, एयर शो में दिखे खूबसूरत नजारे
बिहटा में एयरफोर्स ने किया रोमांचित, एयर शो में दिखे खूबसूरत नजारे

पटना। बिहटा एयरफोर्स सब-स्टेशन में सोमवार को सारंग टीम के जांबाजों ने हवा में खूब करतब दिखाए। टीम में शामिल तीन ध्रुव हेलीकॉप्टरों ने हवा में कलाबाजियां दिखाकर उपस्थित जनसमूह को रोमांचित कर दिया।

loksabha election banner

परेड में शामिल सैनिकों की तरह तीनों सारंग के ग्रुप कैप्टन सचिन आनंद गोधरे, विंग कमाडर आशीष मोधे, स्क्वाड्रन लीडर संतोष कुमार मिश्रा, स्नेहा, कार्तिक और रवीश कुमार, वंदे मातरम और मा तुझे सलाम की धुन पर एक कतार में धीरे-धीरे सारंग हेलीकॉप्टरों को आगे बढ़ाते हुए रनवे पर आए और शो शुरू कर दिया। भारत में बने हल्के वजन वाले ध्रुव हेलीकॉप्टर पर सवार सारंग की टीम ने कई फॉर्मेशन बनाए। आई इंडिया, डॉल्फिन मीट, क्रॉस मीट, सारंग दिल, सूर्य किरण आदि के करतब में तेजी से उड़ते हुए हेलीकॉप्टर कभी एक-दूसरे को क्रॉस करते तो कभी सीधे ऊपर जाते और फिर नीचे की ओर गोता लगाते। एयर शो खत्म हुआ तो मौके पर मौजूद छात्र-छात्राओं के बीच पायलटों से ऑटोग्राफ लेने की होड़ लग गई। सोमवार को हजारों लोग इस मौके का दीदार करने पहुंचे और तीन हेलीकॉप्टरों को हवा में एक से बढ़कर एक करतब करते देखा।

एयर शो में 40 स्कूलों के सैकड़ों बच्चे हुए शामिल : एयरफोर्स सब-स्टेशन पर आयोजित तीन दिवसीय एयर शो के अंतिम दिन कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही केंद्रीय विद्यालय, माउंट लिट्रा जी स्कूल, आइआइटी फाउंडेशन स्कूल, एनएसआइटी, दून स्कूल, जूनियर डीपीएस, ज्ञान निकेतन, बीडी पाडेय स्कूल सहित करीब 40 स्कूलों के सैकड़ों बच्चे और उनके अभिभावक भी शामिल हुए। एयर शो करीब एक घटे तक चला।

मेहनत के जरिये स्कूल और देश का नाम करें : फागू चौहान

एयर शो में भाग लेने पहुंचे फागु चौहान ने आकर्षक और रोमाचक एयर शो का आनंद लेने के बाद कहा कि भारतीय वायु सेना ने युद्ध एवं अन्य आपदाओं के समय हमेशा ही देश को कठिन दौर से उबारकर गरिमा और प्रतिष्ठा बढ़ाई है। उन्होंने स्कूली बच्चों से कहा कि वे मेहनत के जरिये स्कूल और देश का नाम करें। बच्चों को अनुशासित ढंग से वक्त का सदुपयोग करते हुए माता-पिता और राष्ट्र की अपेक्षाओं पर खरा उतरना चाहिए, क्योंकि माता-पिता और राष्ट्र का सम्मान विश्व में सबसे ऊंचा है। राज्यपाल ने युवाओं को वायुसेना से जुड़कर देश की सेवा के लिए प्रेरित किया।

उड़ान में सही फासला और पैनी नजर जरूरी : एयरचीफ मार्शल

वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए सरकार के तरीके में अप्रत्याशित बदलाव आया है। पड़ोस का वर्तमान सुरक्षा वातावरण चिंता का गंभीर विषय बना हुआ है। एयरफोर्स इस चुनौती को बखूबी समझती है और इसका सामना करने में सक्षम है। उन्होंने बच्चों से बीच पहुंचकर सेल्फी और ऑटोग्राफ दिए।

युवाओं को वायुसेना से जोड़ने के लिए आयोजन

एयर सब-स्टेशन के कमांडेंट विंग कमाडर रवि अहलावत ने कहा कि वायु सेना के यह प्रेरणादायी अभियान है, जिसे भारतीय वायुसेना नियमित रूप से संचालित करती है। इसका मुख्य उद्देश्य सामान्य जन समुदाय को नीली वर्दी वाले सैनिकों के प्रति जागरूक करना एवं देश के युवा वर्ग को भारतीय वायुसेना में शामिल होकर देश सेवा के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अंतिम दिन के लिए एयरफोर्स की ओर से 40 हजार अतिथियों के बैठने के लिए व्यवस्था की गई थी।

जानिए क्या है 'सारंग'

'सारंग' भारतीय वायुसेना की एक हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम है। यह टीम भारत में निर्मित हल्के 'ध्रुव' हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती है। ये बहुद्देशीय हेलीकॉप्टर हिदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किए हैं। 'सारंग' नाम संस्कृत से लिया गया है। इसका अर्थ है 'मोर' होता है जो भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। इस टीम में चार हेलीकॉप्टर शामिल हैं। हालांकि बिहटा में तीन हेलीकॉप्टर ही एयर शो में शामिल हुए।

बिहटा में पहली बार सारंग का प्रदर्शन

बिहटा में पहली बार है सारंग टीम ने अपना प्रदर्शन दिखाया। इस मौके पर स्टेशन कमाडर ग्रुप कैप्टन चंद्र शेखर मोनीष, चीफ ऑपरेशन ऑफिसर ग्रुप कैप्टन एके झा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एसके मिश्रा, चीफ इंजीनियर विंग कमाडर वीपी सिंह, एमडब्लू रघुवीर सिंह, जेएमडब्लू जी एल जहांगीर, साजर्ेंट एस अली, आइके प्रदीप आदि शामिल थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.