Move to Jagran APP

एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर पर पखवाड़े भर में फर्राटा भर सकेंगे , कल से खुल जाएंगे पटना-आरा कोईलवर पुल के तीन लेन

बिहार का पहला एलिवेटेड कॉरिडोर है एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर। आर-ब्लॉक- दीघा छह लेन सड़क का उद्घाटन भी जनवरी में-होगा। पथ निर्माण विभाग का काम संभालने के बाद मंगल पांडेय ने अधिकारियों के साथ की बैठक। आरा-कोईलवर पुल का दस दिसंबर को होगा विधिवत उद्घाटन ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 07:48 PM (IST)
एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर पर पखवाड़े भर में फर्राटा भर सकेंगे , कल से खुल जाएंगे पटना-आरा कोईलवर पुल के तीन लेन
बिहार की राजधानी पटना में एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । राजधानी स्थित एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर पर पखवाड़े भर के भीतर फर्राटा भर सकेंगे। वहीं मॉडल सड़क के रुप में बन रहे दीघा-आर ब्लॉक छह लेन सड़क का उद्घाटन जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में किया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को विभाग का प्रभार ग्रहण करने के बाद यह बात कही। उन्होंने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा व बिहार राज्य पथ विकास निगम के एमडी संजय अग्रवाल सहित विभाग के अन्य आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

loksabha election banner

वहीं सोन नदी पर कोईलवर पुल के समानांतर बन रहे फोर लेन पुल को गुरुवार, 19 नवंबर से ट्रायल के तौर पर वाहनों के परिचालन के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। फिलहाल इसके तीन लेन खोले जा रहे है। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स ने बुधवार को इस आशय की जानकारी दी।

बिहार का पहला एलिवेटेड कॉरिडोर

एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर बिहार का पहला एलिवेटेड कॉरिडोर है। इसका निर्माण बीआरजीएफ की राशि से कराया गया है। इसके बन जाने से एम्स से दीघा आना काफी सहज हो जाएगा। निर्बाध ट्रैफिक सुलभ होगा। उत्तर बिहार को सीधी कनेक्टिवटी फुलवारीशरीफ स्थित एम्स से मिल जाएगी। गंगा पथ के रास्ते अन्य जगहों से भी लोग पहुंच सकेंगे। पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का काम पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री से उद्घाटन का समय लिया जाना बाकी है। नयी सरकार का पटना को यह पहला तोहफा होगा। इसी तरह आर ब्लॉक से दीघा के बीच छह लेन में बन रहे मॉडल सड़क का उद्घाटन जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट का काम अंतिम चरण में है।

पीएम मोदी ने चुनााव से पहले किया था शिलान्‍यास

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि चुनाव की घोषणा के ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरा-मोहनिया फोर लेन. रजौली-बख्तियारपुर फोर लेन, गांधी सेतु के समानांतर फोर लेन पुल, कोसी में फुलौत ब्रिज और भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोर लेन पुल का शिलान्यास किया। चुनाव की वजह से इन प्रोजेक्ट का काम शुरू नहीं हो पाया था। अब इनके काम को शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कम समय में अधिक दूरी की यात्रा तय हो इस लक्ष्य के साथ सरकार काम कर रही है।

दस दिसंबर को होगा उद्घाटन

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार कोईलवर पुल के समानांतर बने जिस नए पुल को परिचालन के लिए खोला जा रहा है वह ट्रायल की अवधि में वन-वे रहेगा। आरा से पटना की ओर आने वाले वाहन ही इसका उपयोग कर सकेंगे। वहीं पटना से आरा की ओर जाने वाले वाहन पुराने पुल के दोनों लेन का उपयोग कर सकेंगे। कोईलवर पुल पर लगातार जाम झेलने वाले वाहनों को इससे काफी सहूलियत होगी। नए पुल का विधिवत उद्घाटन दस दिसंबर को प्रस्तावित है।

कोईलवर पुल के समानांतर बना नया पुल चार लेन का है। इसके तीन लेन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसकी लागत 200 करोड़ रुपए है। पूर्व में यह पटना-बक्सर फोर लेन सड़क का हिस्सा था पर बाद जब इस सड़क को अलग-अलग पैकेज में तोड़ा गया तो पुल निर्माण का अलग पैकेज बन गया। इसकी लंबाई 1.53 किमी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.