Move to Jagran APP

एआइबीओए ने की जमा राशि पर 50 लाख तक के बीमे की माग

पीएमसी बैंक (पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक) के दिवालिया घोषित होने के बाद कुछ जमाकर्ता बैंक से अपनी पूंजी निकालने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 07:54 PM (IST)
एआइबीओए ने की जमा राशि पर 50 लाख तक के बीमे की माग
एआइबीओए ने की जमा राशि पर 50 लाख तक के बीमे की माग

पटना । पीएमसी बैंक (पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक) के दिवालिया घोषित होने के बाद देशभर में विभिन्न बैंकों की जमा राशि में सौ करोड़ की कमी आई है। इसके मद्देनजर ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने कार्यकारिणी की बैठक में बैंक जमाकर्ताओं के हित में उनके बैंकों में जमा राशि पर एक लाख की बीमा सीमा को बढ़ाकर 50 लाख करने की मांग की है। अभी यह एक लाख है। यह निर्णय एआइबीओए की 19-20 अक्टूबर को संपन्न हुई कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया। प्रस्ताव पारित कर यह कहा गया कि पंजाब, महाराष्ट्र सहकारी बैंक की घटना के बाद जमाकर्ता बैंकों की जमा राशि की ससमय उपयोगिता पर आशकित हो गए हैं। सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा आश्वासन दिये जाने के बाद भी विभिन्न बैंकों से कुछ जमाकर्ताओं ने अपनी जमा राशि निकालकर दूसरे क्षेत्र में विनिवेश करना शुरू कर दिया है। इसका दुष्प्रभाव बैंकों की सकल जमा राशि पर पड़ रहा है। इसके मद्देनजर एआइबीओए ने जमा राशि पर 50 लाख का बीमा कराने की सरकार से माग की है।

loksabha election banner

इस संबंध में एआइबीओए के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि पीएमसी बैंक दिवालिया घोषित होने के बाद विभिन्न बैंकों में जमा राशि में सौ करोड़ की कमी आई है। देश की कमजोर अर्थव्यवस्था के आम आदमी पर पड़ते कुप्रभाव और बढ़ती बेरोजगारी के समाधान हेतु सेंट्रल ट्रेड यूनियन की 8 जनवरी 2020 को बुलाई गई हड़ताल में भी एआईबीओए ने भाग लेने का निर्णय लिया है।

- - - - - - - - - - -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.