Move to Jagran APP

सब्जियों के बाद अब दालें भी लाल

हाय महंगाई.. -चना चने की दाल मटर के भाव में भी आया उछाल -सब्जियों की कीमत बढ़ने से दाल की बढ़ जाती है खरीदारी -01 पखवारे में 10 रुपये प्रति किलो महंगी हुई अरहर की दाल -800 से 1000 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हर महीने सब्जियों के लिए -100 रुपये हर माह अधिक खर्च करने होंगे अब दाल के लिए ...................... जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:53 AM (IST)
सब्जियों के बाद अब दालें भी लाल
सब्जियों के बाद अब दालें भी लाल

पटना । अब रसोई घर का बजट दालें भी बिगाड़ रही हैं। सब्जियों में तेजी की वजह से औसतन हर महीने एक छोटे परिवार को भी करीब 800 से 1000 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। अब दाल के लिए भी करीब 100 रुपये हर माह अधिक खर्च करने होंगे। जाहिर है कि इससे रसोई घर के बजट पर और बोझ बढ़ेगा। हालांकि, राहत की बात यह कि केंद्र सरकार भी इस महंगाई पर सक्रिय हो गई है। सस्ती दाल उपलब्ध कराने की ओर कदम बढ़ा दी है।

prime article banner

कितनी हुई वृद्धि

बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के अध्यक्ष रमेश तलरेजा ने कहा कि एक पखवारे से कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। आए दिन एक से दो रुपये कीमतें बढ़ जा रही हैं। अरहर दाल, चना, काबुली चना की कीमतों में दस रुपये किलो और चने की दाल व मटर में पांच रुपये प्रति किलो की वृद्धि महज पंद्रह दिनों में हुई है। यह वृद्धि सामान्य से अधिक है। उन्होंने कहा कि जब सब्जियों की कीमत बढ़ती है तो लोग इसकी खरीदारी कम कर देते हैं। दाल व काबूली चना, चने का उपयोग बढ़ा देते हैं। खपत बढ़ने के संकेत से उछाल आ जाता है। उड़द, मूंग और मसूर दाल के भाव हालांकि स्थिर है।

--------

केंद्र सरकार देगी राहत

केंद्र सरकार ने राज्यों को खुदरा बिक्री के लिए प्रोसेस्ड मूंग और उड़द दाल सब्सिडी वाली दरों पर उपलब्ध कराने की पेशकश की है। इससे नई फसल आने तक दलहन की कीमतों को बढ़ने से रोका जा सकेगा। राज्यों को मूंग दाल 92 रुपये प्रति किलोग्राम और उड़द 84 से 96 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल्य पर उपलब्ध कराई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए मंत्री समूह स्तर से मंजूरी मिल चुकी है। राज्यों को ये दालें मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत गठित बफर स्टॉक से उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रसंस्करण (प्रोसेसिंग), उठाव तथा परिवहन के शुल्क के साथ डीलर का माíजन केंद्र वहन करेगा।

---------

दाल- कीमत 15 सितंबर- अब

अरहर - 90 से 100-100 से 110

चना - 60 से 65- 65 से 70

उड़द- 100- 100

मूंग दाल - 110- 110

मसूर दाल - 70- 70

काबुली चना - 80- 90

मटर - 75- 80

चना - 50 से 60- 60 से 70

(भाव प्रति किलो रुपये)

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.