Move to Jagran APP

ब्रेक के बाद फिर आई किसानों की याद, सम्मान के लिए सरकार ने 30 नवंबर तक मांगा आवेदन

राज्य सरकार के कृषि विभाग ने किसानों से आवेदन मांगा है। धान आलू एवं फल उत्पादक किसानों को सम्मानित किया जाना है। उत्कृष्ट उत्पादन के पुरस्‍कार के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं। बकरी और मछली पालकों को भी योजना में शामिल किया गया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 09:08 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 09:08 PM (IST)
ब्रेक के बाद फिर आई किसानों की याद, सम्मान के लिए सरकार ने  30 नवंबर तक मांगा आवेदन
2292 किसानों को पुरस्कृत किया जाना है, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । एक ब्रेक के बाद राज्य में किसानों को फिर सम्मान देने की तैयारी है। राज्य सरकार के कृषि विभाग ने किसानों से आवेदन मांगा है। धान, आलू एवं फल उत्पादक किसानों को सम्मानित किया जाना है। इसके अलावा बकरी और मछली पालकों को भी योजना में शामिल किया गया है। चार श्रेणियों में पुरस्कृत करने की तैयारी है। प्रखंड से लेकर राज्य स्तर पर कुल 2292 किसानों को सम्मानित करना है। आवेदन के लिए अलग-अलग तारीखें तय की गई हैैं। किसानों से पिछली बार भी आवेदन मांगे गए थे, लेकिन व्यवधान के चलते बीच में ही प्रक्रिया को रोक दिया गया था।

loksabha election banner

चार श्रेणियों में कर सकते आवेदन

इस बार भी सारे प्रावधान पूर्ववत हैं। प्रखंड स्तर पर 2136 किसानों को 10-10 हजार रुपये की सम्मान राशि देनी है। जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले 152 किसानों को 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। राज्य स्तर पर भी सभी श्रेणियों से एक-एक किसान को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। प्रखंड स्तर पर किसान श्री, जिला स्तर पर किसान गौरव और राज्य स्तर पर किसान श्रेष्ठ का सम्मान दिया जाएगा। एक किसान सभी चार श्रेणियों में भी आवेदन कर सकता है।

चयन का आधार अधिक उत्पादन एवं उत्पादकता को बनाया गया है। प्रत्येक प्रखंड में सभी चारों श्रेणियों के एक-एक किसान यानी कुल चार किसानों का चयन होगा। आलू, धान एवं फल में कटनी रिपोर्ट के आधार पर एवं अन्य श्रेणियों में विशेषज्ञों के परामर्श के आधार पर चयन किया जाएगा।

30 नवंबर तक करें आवेदन

कृषि विभाग की वेबसाइट पर वर्ष 20-21 के लिए विभिन्न श्रेणियों के किसानों को ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। इच्छुक किसान 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। खरीफ फसल के लिए 30 नवंबर तक आवेदन मांगा गया है। फल एवं उद्यानिक फसलों के लिए 25 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। बकरीपालन के लिए 25 नवंबर से 20 दिसंबर तक आवेदन दिया जा सकता है। मछली पालन के लिए आवेदन की तारीख 15 फरवरी से 15 मार्च 2021 तक रखी गई है। निकटवर्ती किसान भवन या वसुधा केंद्रों से भी आवेदन किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.