Move to Jagran APP

B.Ed. Admission: बिहार में बीएड इंट्रेस के लिए अगले सप्ताह से आवेदन, पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

B.Ed. Admission in Bihar Colleges बिहार के सभी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए अगले सप्ताह से नामांकन प्रक्रिया आरंभ होगी। शैक्षिक सत्र 2021-23 में बीएड में नामांकन के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (एलएनएमयू) को नोडल केंद्र बनाया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 09:00 AM (IST)
B.Ed. Admission: बिहार में बीएड इंट्रेस के लिए अगले सप्ताह से आवेदन, पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
बिहार में बीएड एडमिशन के लिए ऑनलाइन लिये जाएंगे आवेदन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। B.Ed. Admission in Bihar Colleges: बिहार के सभी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए अगले सप्ताह से नामांकन प्रक्रिया आरंभ होगी। शैक्षिक सत्र 2021-23 में बीएड में नामांकन के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (एलएनएमयू) को नोडल केंद्र बनाया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस वर्ष होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए नोडल एजेंसी ने राज्य के सभी विवि को पत्र लिख अपने-अपने विश्वविद्यालयों के लिए नोडल अधिकारियों की सूची देने को कहा है। पहली बार इस वर्ष बीएड में नामांकन के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसमें काउंसिलिंग के लिए भी छात्रों को भागदौड़ नहीं करनी होगी। उन्हें अंतिम रूप से नामांकन के लिए ही कॉलेज में जाने की जरूरत होगी।

prime article banner

332 बीएड कॉलेजों में होना है नामांकन

पिछले वर्ष के अनुसार ही इस वर्ष भी लगभग राज्य के 332 बीएड कॉलेजों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आठ अप्रैल के बाद नामांकन इंट्रेस टेस्ट को लेकर घोषणा की जा सकती है। इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह में कोविड नियमों के साथ परीक्षा आयोजित किए जाएंगे।

  • शैक्षिक सत्र 2021-23 में बीएड में नामांकन के लिए एलएनएमयू बना है नोडल केंद्र
  • नोडल केंद्र ने सभी विश्वविद्यालयों से मांगे विवि नोडल अधिकारियों के नाम व सूचना

पांच कॉलेजों का कर सकेंगे चयन

नामांकन के लिए अगले सप्ताह से अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन के समय ही पांच कॉलेजों की च्वॉइस भी भरनी होगी। उनकी मेधा के अनुसार कॉलेजों का आवंटन होगा। स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि ऑनलाइन इंट्रेस टेस्ट के लिए अगले सप्ताह से प्रक्रिया आरंभ करने की तैयारी की जा रही है। आवेदन से लेकर काउंसिलिंग तक की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। आवेदन प्रक्रिया अप्रैल के अंत तक होगी, जबकि परीक्षा मई के अंत में संभावित है। नामांकन प्रक्रिया भी जून में पूरी कर ली लाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.