Move to Jagran APP

गैस सब्सिडी और आइआइटी का फॉर्म भरने के लिए जरूरी हुआ 'आधार'

आधार नंबर के बिना ना तो अब एलपीजी सिलेंडर पर आप सब्सिडी ले सकेंगे ना ही आइआइटी के मेन का फॉर्म ही भर सकेंगे। अब आधार का पंजीयन जरूर करा लें।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 10:41 PM (IST)
गैस सब्सिडी और आइआइटी का फॉर्म भरने के लिए जरूरी हुआ 'आधार'

पटना [जेएनएन]। आधार कार्ड के बिना अब आपका जीना मुहाल हो जाएगा। आधार कार्ड न केवल सरकारी मदद के लिए जरूरी है बल्कि अब इसे पढ़ाई-लिखाई के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है। एक दिसंबर से आधार कार्ड को लेकर दो बड़े फैसले लागू हो गए।

loksabha election banner

पहला अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको रसाई गैस पर सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी और इसके अलावा उन स्टूडेंट्स को दिक्कत होगी जो आईआईटी मेन के फॉर्म भरने वाले हैं और उनके पास आधार कार्ड नहीं है।

ऑयल कंपनियों ने निर्देश जारी किए हैं कि एक दिसंबर से पहले तक बिना आधार कार्ड से चल रहे गैस कनेक्शनों पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। हालांकि जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से पहले से लिंक हैं, उन्हें सब्सिडी दी जाएगी।

पढ़ें - राज्यकर्मियों पर नीतीश सरकार मेहरबान, बिहार भवन हुआ महंगा

ऐसे में अगर आपने भी अपना गैस कनेक्शन आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है या आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी।

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आधार कार्ड होते हुए भी आपने इसे अपनी गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया है तो परेशान होने की बात नहीं है। गैस कनेक्शन को आधार नंबर से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2016 तय की गई है।

पढ़ें - बिहार में महंगा हुआ सुधा का दूध, अन्य उत्पादों के भी बढ़ेंगे दाम

अगर आप इस तारीख तक अपना गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक करा लेते हैं तो आपको एलपीजी पर सरकारी मदद मिलने लगेगी। अगर 31 दिसंबर तक भी आप आधार नंबर को गैस कनेक्शन से लिंक नहीं कराते हैं तो आप हमेशा के लिए सब्सिडी से वंचित हो जाएंगे।

कालाबाजारी रोकने के लिए योजना

रसोई गैस की कालाबाजारी को रोकने के मकसद से सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या सीमित कर दी है। सितंबर 2012 में सरकार ने सालभर में सब्सिडी वाले 6 सिलेंडर ही देने की शुरुआत की थी। जनवरी 2013 में इनकी संख्या 9 कर दी गई थी और जनवरी 2014 में इसे 12 कर दिया गया था।

सरकार ने इस प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए गैस कनेक्शन को आधार नंबर से जोड़ना शुरू करने की योजना शुरू की है। घरेलू गैस पर सब्सिडी उन लोगों को नहीं मिलती जिनकी सालाना आमदनी 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा है। इसके अलावा जिनकी आमदनी 10 लाख रुपये से कम भी है तो वो अपनी इच्छा से अपनी सब्सिडी छोड़ सकते हैं।

कैसे पाएं गैस सब्सिडी

अगर आपके पास अब भी अपना आधार कार्ड नहीं है तो इसे जल्द से जल्द बनवा लें। इसे बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो इसकी एक फोटो कॉपी, अपनी आईडी पूफ्र और एक फोटो के साथ अपने गैस एजेंसी जाकर इसे कनेक्शन से लिंक करा सकते हैं। गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराने की ऑनलाइन व्यवस्था भी है।

आधार नंबर बिना फॉर्म भरना मुश्किल

आईआईटी मेन के लिए फॉर्म एक दिसंबर से भरे जा रहे हैं। ऐसे में जिन छात्रों के पास आधार नंबर नहीं है, वो इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे। क्योंकि सीबीएसई ने आईआईटी जेईई के सभी प्रतिभागियों के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया है।

ऐसे प्रतिभागी जो मेन परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके पास 12 अंकों वाला आधार नंबर या 28 अंकों वाला आधार रजिस्ट्रेशन रसीद नंबर जरूरी है। यानी आपने अगर आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना आधार कार्ड अभी डाक से या ऑनलाइन नहीं मिला है तो घबराने की कोई बात नहीं. रसीद नंबर से भी काम चल जाएगा।

अगर आपने अभी तक आधार कार्ड के लिए अप्लाई भी नहीं किया है तो इसे जल्द करें। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने अपने रजिस्ट्रारों और संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया है कि जेईई के प्रतिभागियों का पंजीयन जनवरी से पहले कर लें। यानी ऐसे प्रतिभागियों के आधार कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनाए जा रहे हैं।

आईआईटी मेन के लिए ऐसे करें अप्लाई

आईआईटी जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 2 जनवरी 2017 तक भरे जा सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकता है। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जिसे जेईई मेन की वेबसाइट से पूरी की जा सकती है।

इस तरह ऑनलाइन भरें फॉर्म

जेईई मेन की वेबसाइट http://jeemain.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर जाएं। इसपर सबसे नीचे ‘Apply for JEE(Main) -2017’ पर क्लिक करें। यहां से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और इसे ध्यान से पढ़ें।आवेदक के पास स्कैन किए हुए दस्तावेज, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म भरें और ऑनलाइन ही शुल्क का भुगतान करें। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.