Move to Jagran APP

करवा चौध पर 27 वर्ष के बाद दुर्लभ संयोग, पहली बार व्रत कर रहीं महिलाओं की ये है इच्छा Patna News

करवा चौध पर इस साल 27 वर्ष के बाद ग्रह-गोचरों का दुर्लभ संयोग बन रहा है। राजधानी में पहली बार व्रत रख रहीं महिलाओं ने इसे अपने तरीके से और भी खास बना दिया है। जानें।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 09:57 AM (IST)
करवा चौध पर 27 वर्ष के बाद दुर्लभ संयोग, पहली बार व्रत कर रहीं महिलाओं की ये है इच्छा Patna News
करवा चौध पर 27 वर्ष के बाद दुर्लभ संयोग, पहली बार व्रत कर रहीं महिलाओं की ये है इच्छा Patna News

पटना, जेएनएन। अखंड सुहाग के लिए सुहागिन महिलाएं कार्तिक कृष्णपक्ष चतुर्थी यानी गुरुवार को करवा चौथ का व्रत कर रही हैं। पंडित राकेश झा ने कहा कि करवा चौथ पर 27 वर्ष के बाद ग्रह-गोचरों का दुर्लभ संयोग बन रहा है। करवा चौथ के दिन रोहिणी नक्षत्र तथा चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से अमर सुहाग योग, मार्कण्डेय योग बन रहा है। यह योग चंद्रमा की 27 पत्नी में सबसे प्रिय पति रोहिणी के होने से खास बना है।

loksabha election banner

इधर राजधानी में करवा चौथ को लेकर पहली बार पूजा करने वाली महिलाओं के बीच उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। कोई अपने पति के साथ व्रत करने की खुशी में शॉपिंग कर रही है, तो कोई मेहंदी की डिजाइन को पसंद कर रही है।

पति के साथ मिलकर पूजा करने की हो रही तैयारी

फ्रेजर रोड की रहने वाली कनिका छावड़ा और मानिक छावड़ा की शादी 1 मार्च को हुई थी। कनिका बताती हैं कि वह करवा चौथ की पूजा को लेकर बहुत ज्यादा खुश हैं। बताती हैं कि एक महीना पहले से ही उन्होंने पूजा की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार की पूजा अपने पति के साथ मिलकर करने वाली हैं। कनिका बताती हैं कि पति ने उनके लिए कुछ सरप्राइज गिफ्ट भी ले रखी है, जो पूजा के बाद उनको मिलेगी। लेकिन अभी उन्होंने साथ में शॉपिंग पूरी कर ली है और भगवान से प्रार्थना करती हैं कि पूजा भी अच्छे से हो जाए।

पहली बार पूजा करने से लग रहा है डर

अनीशाबाद की रहने वाली नीतू राय और रोहित यादव की शादी 13 फरवरी को हुई थी। नीतू बताती हैं कि पहली बार वह किसी प्रकार का कोई व्रत करने वाली हैं जिसके कारण उन्हें डर सा लग रहा है। लेकिन पति का साथ है तो इस व्रत को खुशी-खुशी करने को तैयार हैं। नीतू का कहना है कि उन्होंने पति के साथ मिलकर शॉपिंग पूरी कर ली है और अब वह पति की लंबी उम्र की भगवान से प्रार्थना करेगी।

पहली बार पति के लिए कर रही है कोई भी पूजा

कंकड़बाग की रहने वाली डॉ. स्नेहा सोनी और डॉ. अमन की शादी 7 जुलाई को हुई थी। स्नेहा बताती हैं कि उन्होंने कभी कोई व्रत नहीं किया है, लेकिन शुरू से ही करवा चौथ करने की इच्छा थी। इसलिए एक महीना पहले से ही इसकी तैयारी में लग गई थी। पहली बार पति के साथ मिलकर किसी प्रकार की कोई पूजा-अर्चना करने वाली हूं। इसलिए मन में एक अलग उत्साह भी है और व्रत को लेकर थोड़ा सा डर भी महसूस हो रहा है। लेकिन कामना है कि पूजा अच्छे से बिना किसी परेशानी के हो जाए।

मेहंदी लगवाने से लेकर प्रसाद बनाने में पति कर रहे हैं मदद

बोरिंग कैनाल रोड की रहने वाली काजल मित्तल और आलोक मित्तल की शादी 10 जुलाई को हुई थी। काजल बताती हैं कि करवा चौथ को लेकर वह और उनके पति दोनों बहुत ज्यादा उत्साहित हैं। पति द्वारा पूजा में प्रसाद बनने के साथ ही शॉपिंग और घर के बाकी कामों में योगदान तो मिल ही रहा है, साथ में मेंहदी भी वे अपनी पसंद की डिजाइन का लगवा रहे हैं। हम दोनों एक साथ व्रत तोडऩे वाले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.