Move to Jagran APP

युवक ने मजहब की दीवार तोड़ कायम की मिसाल, जिसने देखा, कहा- भई वाह!

मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना इसे साबित किया है एक मुस्लिम युवक ने। उसने पास में रहनेवाली एक असहाय महिला की मौत के बाद हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार उसका दाह संस्कार किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 09:53 PM (IST)
युवक ने मजहब की दीवार तोड़ कायम की मिसाल, जिसने देखा, कहा- भई वाह!
युवक ने मजहब की दीवार तोड़ कायम की मिसाल, जिसने देखा, कहा- भई वाह!

पटना [उमा शंकर गुप्ता]। एक मुस्लिम युवक ने मजहब की दीवार तोड़कर मानव धर्म निभाते हुए महिला का दाह संस्कार किया। ऐसा कर युवक ने मनेर की सूफियाना तहजीब को फिर से जीवंत किया। 

loksabha election banner

नगर पंचायत के वार्ड-9 मीराचक में एक वृद्ध महिला रह रही थी। पति की मौत बहुत वर्षों पहले हो गई थी, महिला के कोई संतान नहीं थी। काजी मोहल्ले में चंदू खान की दुकान के समीप दौलतिया देवी फुटपाथ पर फल-सब्जी बेच कर गुजर-बसर करती थी। स्वास्थ्य खराब होने पर कुछ महीनों से उसने फल-सब्जी बेचना बंद कर दिया था। मोहल्ले के लोग उसे खाना देते थे।

सोमवार को मीरा चक के खंडहरनुमा घर में उसकी मौत हो गई। महिला का शव पड़ा रहा लेकिन दाह संस्कार के लिए कोई आगे नहीं आया। मंगलवार को चंदू खान ने अपने भतीजे जावेद खान को बुलाया और उसे दाह-संस्कार के लिए तैयार किया।

मंगलवार को गंगा के किनारे हल्दी छपरा घाट पर हिंदू रीति-रिवाज से जावेद ने महिला का अंतिम संस्कार किया। मुखाग्नि उसके चाचा चंदू खान ने दी। 

जावेद खान ने कहा कि महिला के मजहब को लेकर पहले उसे थोड़ी घबराहट हुई मगर चाचा चंदू खान के साथ वार्ड पार्षद अमोल बजाज के पास गए और उन्हें जानकारी दी। उन्होंने हिम्मत बंधाई और दाह संस्कार के लिए आर्थिक मदद भी दी। शव यात्रा के लिए नगर पंचायत से ट्रैक्टर उपलब्ध कराया गया। 

जावेद ने कहा कि कि समाज का सहयोग मिला तो वह महिला का दशकर्म करेगा और ब्रह्मभोज भी करवाएगा। उसने बताया कि महिला के रिश्तेदारों का किसी को कुछ पता नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.