Move to Jagran APP

पीएमसीएच से युवती चुरा ले गई बच्चा तो शिवहर सदर अस्पताल के शौचालय में पड़ी मिली नवजात

बिहार के अस्‍पतालों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था भगवान भरोसे है। राज्‍य के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल पीएमसीएच में बच्‍चा चोर गिरोह बेखौफ सक्रिय है। शिवहर में भी नवजात हैं असुरक्षित।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 05:28 PM (IST)
पीएमसीएच से युवती चुरा ले गई बच्चा तो शिवहर सदर अस्पताल के शौचालय में पड़ी मिली नवजात

पटना, जेएनएन ।Crime : राज्‍य के सरकारी अस्‍पतालों में मरीजों सहित परिसर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी भगवान भरोसे है। राज्‍य के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में बच्‍चा चोर लगातार सक्रिय है। सोमवार दोपहर को भी यहां के राजेंद्र सर्जिकल ब्लॉक से फिर एक डेढ़ वर्षीय बच्चे की चोरी हो गई। घटना से पीएमसीएच में हड़कंप मच गया। काफी खोजबीन के बाद जब बच्चे का पता नहीं चला तो स्वजनों ने पीरबहोर थाने में बच्चा चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई। थानेदार रिजवान अहमद ने बताया कि स्वजनों ने अज्ञात युवती के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बच्चे व युवती की तलाश कर रही है। उधर, शिवहर के सदर अस्‍पताल में एक महिला प्रसव के बाद नवजात को शौचालय में छोड़कर चली गई। काफी देर तक किसी ने जच्‍चा-बच्‍चा की सुध नहीं ली थी। सफाईकर्मी की नजर पड़ी तो मां की खोज शुरू हुई।

loksabha election banner

नानी के साथ खेल रहा था बच्‍चा

 पीएमसीएच अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने बताया कि समस्तीपुर के बिथान थाना के बेलसंडी गांव निवासी धर्मेंद्र चौपाल अपना इलाज कराने पत्नी व डेढ़ वर्षीय बच्चे के साथ शनिवार को पीएमसीएच आए थे। दोपहर को बच्चा अपनी नानी के साथ वार्ड के पीछे खेल रहा था। इसी बीच सांवली रंग की युवती आई और नानी से बातचीत करते हुए बच्चे के साथ खेलने लगी। इस बीच वह बच्चे को घुमाने लगी और मौका पाते ही उसे लेकर फरार हो गई।

गत वर्षों में पीएमसीएच से कई बच्चों की चोरी हो चुके हैं। स्त्री एवं  प्रसूति रोग विभाग से बच्चा चोरी के मामले में पुलिस गिरोह का भी भंडाफोड़ कर चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि एक बार फिर पीएमसीएच में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय हो गया है।

  बाल कल्याण समिति को सौंपी जाएगी उक्त लावारिस बच्ची

इधर, मंगलवार को शिवहर में शौचालय में मिली नवजात जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है। मुख्यालय स्थित सरोजा सीताराम सदर अस्पताल के शौचालय में नवजात फेंकी हुई मिली। सफाईकर्मी की जब नजर पड़ी तो नवजात की मां की खोज की जाने लगी। आनन-फानन में नवजात को आवश्यक चिकित्सा दी गई और स्‍वास्‍‍थ्‍य जांच की गई। बच्ची फिलहाल  स्वस्थ है। सिविल सर्जन डाॅ. राजदेव प्रसाद सिंह ने डीएम अवनीश कुमार सिंह से इस बाबत किया विमर्श किया। उक्त बच्ची को बाल कल्याण समिति के हवाले करने का निर्णय लिया गया। बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष मृदुला देवी ने कहा कि आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर उक्त बच्ची विशेष दत्तक ग्रहण संस्थान सीतामढ़ी भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.