Move to Jagran APP

डरा रहा डंकः PMCH में डेंगू के मिले 60 नए मरीज, पटना में 945 पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News

राजधानी में डेंगू डरा रहा है। यहां रोजाना इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या मेें इजाफा हो रहा है। इस मौसम में राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या 945 पहुंच गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 10:03 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 10:03 AM (IST)
डरा रहा डंकः PMCH में डेंगू के मिले 60 नए मरीज, पटना में 945 पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News
डरा रहा डंकः PMCH में डेंगू के मिले 60 नए मरीज, पटना में 945 पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानीवासियों को डेंगू का डंग डरा रहा है। रोज यहां इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पटना के साथ राज्य के विभिन्न जिले भी डेंगू की चपेट में आ गए हैं। हर मोहल्ले में कोई न कोई मरीज रोजाना मिल रहा है। पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में गुरुवार को डेंगू के कुल 60 नए मरीज मिले। अब तक इस मौसम में राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या 945 पहुंच गई है। आगे इसमें और वृद्धि होने की आशंका है। पीएमसीएच में मरीजों की जांच के लिए विशेष कैंप लगाया गया, जिसमें कुल 240 मरीजों की जांच की गई।

loksabha election banner

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी का कहना है कि अगले दो दिनों तक इस तरह के कैंप का आयोजन होगा। कोई भी व्यक्ति इस कैंप में डेंगू की जांच करा सकता है। सामान्यत: तीन दिन से ज्यादा बुखार रहने पर ही डेंगू की जांच करानी चाहिए। पीएमसीएच में मुफ्त में डेंगू जांच की व्यवस्था की गई है। यहां मरीजों को दवा भी मुफ्त में देने की व्यवस्था की गई है।

विशेष कैंप में 240 मरीजों की हुई जांच

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर गुरुवार को डेंगू जांच की विशेष व्यवस्था की गई थी। जांच शिविर में न केवल राजधानी से बल्कि राज्य के अन्य जिलों से भी काफी संख्या में मरीज पीएमसीएच पहुंचे। गुरुवार को अस्पताल में कुल 240 सैंपल लिए गए। इनकी रिपोर्ट शुक्रवार को दी जाएगी।

शनिवार को लगेगा जागरुकता कैंप

पीएमसीएच में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को राजेंद्र सर्जिकल के सभागार में आयोजित किया जाएगा। प्राचार्य का कहना है कि कार्यक्रम में राजधानी के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों व अन्य गणमान्य लोगों को बुलाया जाएगा। शिक्षक भी अपने विद्यालयों में जाकर बच्चों को जागरूक करेंगे। इस तरह डेंगू के बारे में जानकारी प्रत्येक घर तक पहुंच जाएगी।  पिछले वर्ष पीएमसीएच में 1500 डेंगू मरीज मिले थे।

रेडक्रॉस, पीएमसीएच, जयप्रभा से ले सकते हैं प्लेटलेट्स

राजधानी में सरकार की ओर से बिहार रेडक्रॉस, पीएमसीएच, एवं मॉडल ब्लड बैंक जयप्रभा में प्लेटलेट्स की व्यवस्था की गई है। कोई भी मरीज या उसका परिजन इन ब्लड बैंकों से प्लेटलेट्स ले सकता है। डोनर द्वारा रक्त देने के बाद यहां पर प्लेटलेट्स देने की व्यवस्था की गई है।

10 हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर ही चढ़ाने की जरूरत

बिहार रेडक्रॉस के निदेशक डॉ. बीबी सिन्हा का कहना है कि प्लेटलेट्स को लेकर मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है। नए रिसर्च के अनुसार अगर दस हजार से कम प्लेटलेट्स हो तभी ऊपर से चढ़ाने की जरूरत है। इससे ज्यादा होने पर प्लेटलेट्स चढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.