Move to Jagran APP

500 रुपये में मोबाइल का IMEI नंबर बदल नए डिब्बे में रखकर बेच देते थे शातिर Patna News

आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने पटना के पांच एेसे दुकानदारों को दबोचा है जो मोबाइल का आइईएमआइ नंबर बदल कर उसे दोबारा बेच देते थे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 09:50 AM (IST)
500 रुपये में मोबाइल का IMEI नंबर बदल नए डिब्बे में रखकर बेच देते थे शातिर Patna News
500 रुपये में मोबाइल का IMEI नंबर बदल नए डिब्बे में रखकर बेच देते थे शातिर Patna News

पटना, जेएनएन। अगर आपभी नया मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। शातिर अब मोबाइल का आइएमईआइ नंबर बदल कर बेच रहे हैं। पटना में चोरी और लूट के मोबाइल का आइएमईआइ (इंटरनेशनल मोबाइल इक्युपमेंट आइडेंटिटी) नंबर बदलने वाले पांच दुकानदारों को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने मंगलवार को कोतवाली थाने की पुलिस के सहयोग से धर दबोचा। उनके पास से बरामद उपकरण, कंप्यूटर, हार्ड-डिस्क और मोबाइल को जांच के लिए एफएसएल (फोरेंसिक साइंस लैब) भेजा जाएगा। देर रात तक मामले में जांच चलती रही। कार्रवाई से दुुकान में सनसनी मच गई।

loksabha election banner

गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई

आर्थिक अपराध इकाई को सूचना मिली कि राजधानी में चोरी के मोबाइल धड़ल्ले से बिक रहे हैं। मात्र पांच सौ रुपये लेकर दुकानदार चोरी और लूट के मोबाइल का IMEI नंबर बदल देते हैं। इसके बाद वही मोबाइल नए डिब्बे में पैक करके बेचे जा रहे हैं। यह खेल एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है, जो मोबाइल का मीडिया एक्सेस कंट्रोल (एमएसी) एड्रेस बदल देता है।

तकनीक विशेषज्ञ की ली मदद

इसके लिए ईओयू ने तकनीक विशेषज्ञ राजन सिंह की मदद ली। राजन के नेतृत्व में टीम का गठन कर हरि निवास कॉम्प्लेक्स की आधा दर्जन दुकानों में छापेमारी की गई। दो दुकान से पांच आरोपितों को पकड़ा गया। पुलिस ने उनके हार्ड-डिस्क को जब्त कर एफएसएल भेजा है, जिससे मालूम हो जाएगा कि उन्होंने अब तक कितने मोबाइल सेट का आइएमईआइ नंबर और एमएसी एड्रेस बदला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.