Move to Jagran APP

बिहारः 18 से ऊपर वालों के लिए वैक्सीन खरीद को 4165 करोड़ मंजूर, संविदा डॉक्टर किए जाएंगे नियुक्त

बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन के लिए पर्याप्त संख्या में टीकों जी खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से तत्काल एक हजार रुपये वैक्सीन की खरीद में खर्च किये जा सकेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 03:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 03:34 PM (IST)
बिहारः 18 से ऊपर वालों के लिए वैक्सीन खरीद को 4165 करोड़ मंजूर, संविदा डॉक्टर किए जाएंगे नियुक्त
बिहार में पर्याप्त संख्या में टीकों जी खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन के लिए पर्याप्त संख्या में टीकों जी खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से तत्काल एक हजार रुपये वैक्सीन की खरीद में खर्च किये जा सकेंगे। इसके साथ ही राज्य में डॉक्टरों की कमी और कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते नए केस को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संविदा पर एक हजार डॉक्टरों की नियुक्ति भी होगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसले लिए गए। बैठक में 11 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी आज सार्वजनिक की। मुख्य सचिव अरुण कुमार के निधन की सूचना प्राप्त होने के बाद बैठक की आधिकारिक जानकारी शुक्रवार को रोकने का फैसला लिया गया था। 

loksabha election banner

आश्रितों को पारिवारिक पेंशन

 

कैबिनेट विभाग से आज मिली जानकारी के अनुसार 18 प्लस की आबादी को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए राज्य मद से वैक्सीन खरीद के लिए 4165.5 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने राज्य के नौ मेडिकल कॉलेज अस्पताल और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में  20 केएल क्षमता के क्रायोजेनिक टैंक की स्थापना का फैसला लिया। टैंक की स्थापना लिंडे इंडिया लिमिटेड से 90.50  करोड़ की लागत पर कराई जाएगी। एक अन्य फैसले में सरकार ने कोविड संक्रमण से कर्तव्य के दौरान मृत होने वाले सरकारी सेवकों के आश्रितों को पारिवारिक पेंशन देने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है। उद्योग विभाग के प्रस्ताव पर विमर्श करने के बाद मंत्रिमंडल ने ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति 2021 को भी मंजूरी दे दी।

अन्य फैसले : 

* अर्थ व सांख्यिकी निदेशालय के ऑन लाइन डाटा संग्रहण व उनके विश्लेषण के लिए नेशनल इंफोर्मेटिक सेंटर का 22.95 लाख की लागत पर चयन करने की अनुमति।

* गन्ना ढुलाई व परिवहन नीति को मंजूरी।

* बेगूसराय न्याय अनुमंडल के मंझौल अनुमंडल न्यायालय के लिए अपर जिला व सत्र न्यायधीश का एक पद सृजन की मंजूरी।

* गया, कटिहार, मधुबनी, सुपौल, वैशाली के अंतर्गत नीमचक बथानी, मनिहारी, फुलपरास, जयनगर, रजौली, त्रिवेणीगंज, निर्मली व महुआ अनुमंडल न्यायलय में सब और मुंसिफ के एक-एक पद यानी 16 पद सृजन का प्रस्ताव भी मंजूर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.