Move to Jagran APP

बिहार में पहले दौर में 4.62 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोविड का वैक्‍सीन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- अब कोरोनावायरस के टीका का इंतजार खत्‍म बिहार में 16 जनवरी से टीकाकरण होगा । पूरे प्रदेश में टीकाकरण के लिए 300 से अधिक केंद्र बनाए गए हैं। को-विन पोर्टल पर 462026 स्वास्थ्य कर्मियों ने निबंधन कराया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 03:50 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 03:50 PM (IST)
बिहार में पहले दौर में 4.62 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोविड का वैक्‍सीन
16 जनवरी से लगेगा कोरोना का टीका , सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । कोरोना संक्रमण को पराजित करने के लिए पूरे देश में 16 जनवरी से टीकाकरण का पहला चरण प्रारंभ होगा। बिहार में भी 16 जनवरी से पहले दौर का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। यहां 4.62 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों को पहले चरण में कोरोना से बचाव का टीका दिया जाएगा। राज्य में टीकाकरण के लिए तीन सौ से अधिक केंद्र बनाए गए हैं।  

loksabha election banner

को‍-विन पोर्टल पर कराया रजिस्‍ट्रेशन

राज्य स्वास्थ्य समिति ने शनिवार को पहली बार निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों के आंकड़े सार्वजनिक किए। समिति की ओर से जानकारी दी गई कि राज्य में सरकारी-प्राइवेट क्षेत्रों को मिलाकर 462026 लोगों ने टीके के लिए सरकारी वेबपोर्टल को-विन पर निबंधन कराया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बिहार को 16 जनवरी से टीकाकरण प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, इंतजार खत्‍म

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रतीक्षा का दौर समाप्त हो चुका है। देश के दूसरे हिस्सों के साथ ही बिहार में भी 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। राज्य में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीन सौ से अधिक केंद्र बनाए हैं। जहां निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा मिलान करते हुए टीकाकरण किया जाएगा। पहले दौर के टीकाकरण के लिए 21 जिलों को सिरिंज समेत अन्य दूसरे संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं।

पूरी हुई तैयारी

मंत्री पांडेय ने बताया कि टीकाकरण के लिए सभी जिलों में कोल्ड चेन प्वाइंट का सशक्त किया जा रहा है, ताकि कोविड टीकाकरण के दौरान टीके के रखरखाव और प्रबंधन में किसी प्रकार की समस्या ना आए। जिलाधिकारी कोल्ड चेन प्वाइंट का निरीक्षण कर रहे हैं। इधर राज्य स्वास्थ्य समिति के सहायक निदेशक पीयूष कुमार ने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण से निकले मेडिकल बायो-वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सरकार ने कलर कोटेड बैग्स मंगाए हैं। सभी केंद्रों पर ये बैग्स पर्याप्त मात्रा में रहेंगे और जिसमें बायो वेस्ट को नजदीक के निस्तारण स्थल तक लाकर निष्पादित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.