Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus ALERT! बिहार में मिले 2999 और पॉजिटिव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने अस्पतालों में पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था का किया दावा

Bihar Coronavirus News Update कोरोना की दूसरी लहर के बीच तीसरे दिन सोमवार को प्रदेश में 2999 कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्‍या 14695 से बढ़कर17052 हो गए। बिहार कांग्रेस अध्यक्ष के बाद पत्‍नी और बेटा भी पॉजिटिव हुए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्थिति की समीक्षा की।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 09:15 AM (IST)
Bihar Coronavirus ALERT! बिहार में मिले 2999 और पॉजिटिव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने अस्पतालों में पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था का किया दावा
सोमवार को प्रदेश में 2999 कोरोना संक्रमित मिले, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच तीसरे दिन सोमवार को प्रदेश में 2999 कोरोना संक्रमित मिले। इसके पहले दो दिन तक शनिवार और रविवार को सर्वाधिक संक्रमित मिले थे। शनिवार को 3469 और रविवार को 3756 कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हालांकि दो दिनों की अपेक्षा सोमवार को टेस्ट भी कम हुए। आज राज्य में कुल 80018 टेस्ट किए गए। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोविड संक्रमितों के लिए सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्था है। अस्पतालों में और भी सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं।

loksabha election banner

उन्‍होंने पटना एम्स, पीएमसीएच और एनएमसीएच समेत अन्य मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोरोना बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने सोमवार को सभी जिलों के सिविल सर्जन, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपरिटेंडेंट और प्रिंसिपल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। बैठक के बाद मंत्री ने बताया कि पटना एम्स में दो दिनों के अंदर और 60 बेड बढ़ाए जाएंगे।

इसके साथ ही पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ ही दूसरे मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भी बेड संख्या बढ़ाने को कहा गया है। सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पतालों में कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए सभी आवश्यक दवाएं और गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था रखें। होम आइसोलेशन में रहने वालों की मॉनिटरिंग के लिए जिलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

80 हजार टेस्ट 3.74 फीसद नतीजे पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग से देर शाम मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को राज्य में 80018 टेस्ट किए गए जिसमें 3.74 फीसद नतीजे पॉजिटिव आए हैं। इसके साथ ही राज्य में रविवार की अपेक्षा सोमवार को कोरोना के एक्टिव केस 14695 से बढ़कर 17052 हो गए।

14 जिलों से मिले सर्वाधिक संक्रमित

सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में 14 जिलों से सर्वाधिक संक्रमित मिले हैं। संक्रमितों की सबसे बड़ी संख्या पटना जिले से है। पटना से आज 1197 पॉजिटिव मिले हैं। इस कड़ी में दूसरे नंबर पर गया है। यहां से 184 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा भागलपुर से 161, मुजफ्फरपुर से 141, समस्तीपुर से 116, बेगूसराय से 102, नालंदा से 91, सिवान से 87, सहरसा से 75, गोपालगंज से 65, पूर्णिया से 63, भोजपुर से 61, जहानाबाद से 59 और मुंगेर से 54 संक्रमित मिले हैं।

स्वस्थ होने की दर में गिरावट संक्रमण दर बढ़ी

प्रदेश में विगत पांच दिनों में एक ओर जहां स्वस्थ होने की दर में तकरीबन तीन फीसद की गिरावट आई है वहीं संक्रमण की दर करीब दो फीसद बढ़ी है। बता दें कि सात अप्रैल को करीब 85 हजार टेस्ट किए गए जिसमें 1527 पॉजिटिव मिले। उस दिन स्वस्थ होने की दर 97.24 थी जबकि संक्रमण दर थी 1.79 फीसद। जो आज बढ़कर 3.74 फीसद जबकि स्वस्थ दर 93.8 फीसद हो गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष की पत्नी-बेटे भी हुए संक्रमित

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा के बाद अब उनकी पत्नी और पुत्र भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। कांग्रेस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. झा की पत्नी डॉ. रेखा झा और पुत्र माधव के सैंपल लिए गए थे। जिनकी रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.