Move to Jagran APP

टीपीएस कॉलेज में छात्राओं के लिए बनेगा 120 बेड का हॉस्टल, ये सुविधाएं भी मिलेंगी जल्द

टीपीएस कॉलेज में छात्राओं के लिए 120 बेड का हॉस्टल कैंपस में ही बनेगा। 2021 तक ग्राउंड प्लस फोर हॉस्टल बनकर तैयार हो जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 01:26 PM (IST)
टीपीएस कॉलेज में छात्राओं के लिए बनेगा 120 बेड का हॉस्टल, ये सुविधाएं भी मिलेंगी जल्द
टीपीएस कॉलेज में छात्राओं के लिए बनेगा 120 बेड का हॉस्टल, ये सुविधाएं भी मिलेंगी जल्द

पटना, जेएनएन। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) के टीपीएस कॉलेज में छात्राओं के लिए 120 बेड का अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त हॉस्टल कैंपस में ही बनेगा। प्राचार्य प्रो. उपेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि अगले माह से निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 2021 तक ग्राउंड प्लस फोर हॉस्टल बनकर तैयार हो जाएगा।

prime article banner

प्राचार्य ने कहा कि मुख्य गेट से पूर्व स्थान चिह्नित कर लिया गया है। फिलहाल वहां शौचालय व गार्ड रूम है। उसे हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। छात्राओं के लिए हॉस्टल की मांग बहुत पुरानी थी। निर्माण के लिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) ने कॉलेज प्रशासन को एक करोड़ 60 लाख रुपये उपलब्ध कराया है।

ग्राउंड फ्लोर पर होगा कॉमन रूम

ग्राउंड फ्लोर पर छात्राओं के लिए कॉमन रूम होगा। मेस की भी व्यवस्था होगी। वाइफाई सहित लाइब्रेरी की भी सुविधा छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएगी। कॉलेज पुस्तकालय में छात्रों की जरूरत के अनुसार नई किताबों के लिए छह लाख रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। जर्नल के लिए दो लाख तथा उपस्कर के लिए 12 लाख 40 हजार रुपये आवंटित किए गए हैं।

अगले सत्र से एक तल पर सभी कार्यालय

रूसा ने प्रशासनिक भवन के ऊपरी तल निर्माण के लिए 47 लाख 27 हजार 500 रुपये उपलब्ध करा दिया है। भू-तल पर प्राचार्य का चैंबर व कार्यालय है। प्रथम तल का निर्माण कार्य इसी साल पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। निर्माण के बाद सभी कार्यालय प्रथम तल पर शिफ्ट कर दिए जाएंगे। वहीं, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कॉलेज प्रबंधन को प्रशासनिक भवन के दूसरे तल के लिए 46 लाख 90 हजार रुपये उपलब्ध कराने को लेकर आश्वस्त किया है।

इसके साथ ही रूसा ने परीक्षा भवन के ऊपर दूसरे तल के लिए 21 लाख 89 हजार रुपये तथा लाइब्रेरी बिल्डिंग के ऊपर निर्माण के लिए 33 लाख 33 हजार 300 रुपये उपलब्ध कराए हैं। निर्माण कार्य मार्च तक प्रारंभ हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.