Move to Jagran APP

बीमारी के कारण 11 हजार वोट होंगे बेकार

पटना। निर्वाचन आयोग और प्रशासन कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 01:09 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:09 AM (IST)
बीमारी के कारण 11 हजार वोट होंगे बेकार
बीमारी के कारण 11 हजार वोट होंगे बेकार

पटना। निर्वाचन आयोग और प्रशासन कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को परेशान है। वहीं राजधानी के अस्पतालों में भर्ती करीब 2800 मरीज और उनकी देखभाल में व्यस्त आठ हजार से अधिक स्वजन चाहकर भी मतदान नहीं कर सकेंगे। अस्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके स्वजन को आजादी के बाद से अबतक पोस्टल बैलेट की सुविधा नहीं दी गई है। बताते चलें कि इस वर्ष निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमितों और बुजुर्गो के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान की व्यवस्था की है। एक रोगी पर औसतन रहते तीन तीमारदार :

loksabha election banner

प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों से गंभीर रोगी इलाज के लिए पटना आते हैं। सालों भर यहां के सरकारी और निजी अस्पताल भरे रहते हैं। हर एक रोगी के साथ औसतन तीन तीमारदार आते हैं। यदि रोगी राजधानी या आसपास के क्षेत्रों के होते हैं तो तीमारदारों की संख्या आधा दर्जन तक पहुंच जाती है। ऐसे में चाहकर भी मरीज तीमारदार अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। पीएमसीएच में रहती है सबसे अधिक भीड़ :

त्योहारों को देखते हुए आजकल अस्पतालों में रोगियों की संख्या कम है। बावजूद इसके पीएमसीएच में शुक्रवार को करीब हजार मरीज भर्ती थे। स्वास्थ्यकर्मियों के अनुसार हर रोगी के साथ करीब तीन स्वजन रहते हैं। वहीं आइजीआइएमएस में वर्तमान में 500 के आसपास मरीज भर्ती हैं। रोगी की हालत गंभीर होने के कारण यहां औसतन चार तीमारदार पहुंचते हैं। एनएमसीएच में करीब 70 रोगी और दो से ढाई सौ स्वजन इस समय हैं जबकि कोविड अस्पताल पटना एम्स में औसतन 190 मरीजों के साथ करीब तीन सौ तीमारदार रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.