Move to Jagran APP

167 नामजद, 350 अज्ञात पर प्राथमिकी, 1064 आरक्षी भेजे गए नाथनगर

न्यू पुलिस लाइन हंगामे मामले में अधिकारी शनिवार को घटना से जुड़ा फुटेज देखते रहे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 08:17 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 08:17 PM (IST)
167 नामजद, 350 अज्ञात पर प्राथमिकी, 1064 आरक्षी भेजे गए नाथनगर
167 नामजद, 350 अज्ञात पर प्राथमिकी, 1064 आरक्षी भेजे गए नाथनगर

पटना : न्यू पुलिस लाइन में अधिकारियों की पिटाई, कार्यालयों और वाहनों में तोड़फोड़ कर उपद्रव करने के मामले में 167 नामजद और 350 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं 1064 पुरुष आरक्षियों को प्रशिक्षण के लिए भागलपुर स्थित नाथनगर ट्रेनिंग सेंटररीोज दिया गया है। 580 महिला आरक्षियों को अलग- अलग बीएमपी कैंप में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

loksabha election banner

हंगामा, तोड़फोड़ और मारपीट में शामिल आरक्षियों की पहचान के लिए शनिवार को आला अफसर वीडियो फुटेज देखते रहे। आरक्षियों ने पुलिस लाइन परिसर में लगे सीसी कैमरों को भी तोड़ दिया था, लेकिन हार्ड-डिस्क सुरक्षित रहने के कारण फुटेज मिल गए। इसके अलावा पुलिस लाइन के बाहर निजी प्रतिष्ठानों के सीसी कैमरों और मीडिया से मंगाए गए वीडियो फुटेज भी देखे जा रहे हैं।

मामले में दर्ज हुई दो एफआइआर :

मामले में बुद्धा कॉलोनी थाने में दो एफआइआर दर्ज हुई हैं। थानाध्यक्ष मनोज मोहन के बयान पर उपद्रव और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की एफआइआर दर्ज की गई है। दूसरी एफआइआर सार्जेट मेजर के बयान पर दर्ज हुई। इसमें कार्यालयों में तोड़फोड़, मारपीट से संबंधित कांड दर्ज हुए हैं। सूत्रों के अनुसार कुल मिलाकर 167 नामजद और 350 अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किए जाने की बात सामने आई है।

वहीं शनिवार को एसएसपी मनु महाराज अधिकारियों और प्रभारी डीएसपी आरके झा के साथ न्यू पुलिस लाइन पहुंचे। अधिकारी वीडियो फुटेज देखकर उपद्रवियों की शिनाख्त करने में जुटे हैं। क्षति का भी आकलन हो रहा है।

: दुरुस्त किए जा रहे कार्यालय :

शनिवार को पहले की तरह सभी पुलिसकर्मी अपने-अपने काम में जुट गए। क्षतिग्रस्त कार्यालयों और वाहनों को दुरुस्त कराया जा रहा है। एसएसपी ने महत्वपूर्ण फाइलों का अवलोकन किया और तोड़फोड़ के बाद की स्थिति एवं मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। साथ ही अधीनस्थ कर्मियों को मन लगाकर कार्य करने को कहा।

आइजी ने एसएसपी से मांगी रिपोर्ट :

जोनल आइजी नैय्यर हसनैन खान ने बताया कि उपद्रव, तोड़फोड़ के संबंध में एसएसपी से समेकित रिपोर्ट मांगी गई है। एसएसपी और उनकी टीम वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान कर रहे हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। पुलिस मुख्यालय के आदेश पर पटना जिला बल में तैनात 1064 आरक्षियों को प्रशिक्षण के लिए भागलपुर स्थित नाथ नगर ट्रेनिंग सेंटर के लिए रवाना कर दिया गया है। महिला आरक्षियों को अलग- अलग बीएमपी कैंप में ट्रेनिंग मिलेगी।

लापरवाही की जांच कर रहे ट्रैफिक एसपी : आइजी ने बताया कि ट्रैफिक आरक्षी सविता कुमारी पाठक की बीमारी से मौत के मामले की जांच ट्रैफिक एसपी को सौंपी गई है। उनसे रिपोर्ट मांगी गई है कि सिपाही ने छुट्टी के लिए कब आवेदन दिया था और उसपर क्या कार्रवाई की गई? ट्रैफिक एसपी से उन अस्पतालों में जाकर डॉक्टर से भी मिलने के लिए कहा गया जहां सविता ने इलाज कराया था। इससे यह पता चल सकेगा कि उसे क्या बीमारी थी। उसकी मौत के लिए दोषी पदाधिकारी को चिह्नित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.