Move to Jagran APP

स्वयंसेवकों ने छठ घाट पर चलाया स्वच्छता अभियान

छठ पर्व के पहले तो पूरा समाज घाट के साथ-साथ आसपास के मोहल्लों टोलों समेत क्षेत्रों में सफाई के लिए तत्पर दिखता है। लेकिन पर्व बीत जाने पर सफाई के प्रति फिर समाज बेपरवाह हो जाता है। स्वछता का महत्व जितना पर्व के पहले है उतना ही उसके बाद भी। इसी संदेश के साथ समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा सोमवार को छठ पर्व के बाद घाट सफाई अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 06:35 AM (IST)
स्वयंसेवकों ने छठ घाट पर  चलाया स्वच्छता अभियान
स्वयंसेवकों ने छठ घाट पर चलाया स्वच्छता अभियान

छठ पर्व के पहले तो पूरा समाज घाट के साथ-साथ आसपास के मोहल्लों, टोलों समेत क्षेत्रों में सफाई के लिए तत्पर दिखता है। लेकिन पर्व बीत जाने पर सफाई के प्रति फिर समाज बेपरवाह हो जाता है। स्वच्छता का महत्व जितना पर्व के पहले है, उतना ही उसके बाद भी। इसी संदेश के साथ समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा सोमवार को छठ पर्व के बाद घाट सफाई अभियान चलाया।

loksabha election banner

छठ महापर्व के पारण के बाद सोमवार की सुबह 6 बजे संघ की नगर शाखा के सभी स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण मिर्जापुर छठ घाट पर हुआ। स्वयंसेवकों ने पर्व के बाद फैली गंदगी को साफ करने के आसपास के लोगों से झाड़ू, कूड़ा उठाने के लिए बोरा व कड़ाही आदि की व्यवस्था की। स्वयंसेवकों द्वारा दो घंटे तक लगातार चलाए गए स्वच्छता अभियान में आधे से अधिक परिसर को साफ-सुथरा किया गया।

---------------

छठ पर्व में शिविर लगाने वाले भी करें सहयोग

- जिला कार्यवाह प्रदीप कुमार ने कहा कि जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व है। स्वच्छ जीवन, स्वच्छ विचारशैली एवं स्वच्छ वातावरण से ही व्यक्ति, समाज एवं राष्ट्र का कल्याण संभव है। जिला कार्यवाह ने इस क्रम में सेवा शिविर चलाने वालों सामाजिक संगठनों से अपील किया कि वे अपने सेवा शिविर लगाने के पहले जिस प्रकार साफ-सफाई कर शिविर का संचालन करते हैं, अगर उसी प्रकार शिविर के बाद भी थोड़ी साफ-सफाई की चिता कर लें तो सूर्य मंदिर परिसर साफ-सुथरा रहेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने में सबका सहयोग जरूरी है। उन्होंने शिविर लगाने वालों से भविष्य में सिगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का भी आग्रह किया। उन्होने आगे कहा कि संघ द्वारा सेवा कार्य के माध्यम से समाज जागरूकता के कई उपक्रम चलाए जाते हैं। इसी क्रम में नवादा नगर में पिछले पांच वर्षों से संघ द्वारा घाट सफाई अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को भी मिर्जापुर स्थित सुर्यमंदिर घाट पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। सफाई अभियान में जिला व्यवस्था प्रमुख उदय शंकर प्रसाद, जिला सह बौद्धिक प्रमुख दयानंद गुप्ता, जिला प्रचार प्रमुख कृष्ण मुरारी शास्त्री, रितेश कुमार, अनूप, मुन्ना प्रसाद, मनोज, अरूण कुमार सहित दर्जनों स्वयंसेवक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.