Move to Jagran APP

बेमौसम बरसात व ओला वृष्टि से सब्जी की खेती व आम को नुकसान

नवादा नवादा नगर सहित जिले के विभिन्न हिस्से में बुधवार को दोपहर बाद बादलों की तेज गड़गड़ाहट के बीच बारिश हुई। इस दौरान जिले के कुछ हिस्सों में ओला वृष्टि भी हुई। चक्रवाती तूफान से कई पेड़ पौधे उखड़ गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 12:32 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 12:32 AM (IST)
बेमौसम बरसात व ओला वृष्टि से सब्जी की खेती व आम को नुकसान
बेमौसम बरसात व ओला वृष्टि से सब्जी की खेती व आम को नुकसान

नवादा : नवादा नगर सहित जिले के विभिन्न हिस्से में बुधवार को दोपहर बाद बादलों की तेज गड़गड़ाहट के बीच बारिश हुई। इस दौरान जिले के कुछ हिस्सों में ओला वृष्टि भी हुई। चक्रवाती तूफान से कई पेड़ पौधे उखड़ गए। सिरदला, पकरीबरावां सहित कई हिस्सों में बिजली तार टूटकर गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हुई। बारिश व ओला वृष्टि से सब्जी व आम की फसलों को काफी नुकसान होने की खबर है।

loksabha election banner

----------------------

बेमौसम बरसात से सब्जी की खेती को नकुसान : बेमौसम बारिश से अकबरपुर सहित आस-पास के किसान परेशान हैं। बारिश के कारण सब्जी को काफी नुकसान पहुंचा है। अकबरपुर सहित रतनपुर, कुलना ,पंतागी के एक कोरोना कॉल में आर्थिक तंगी ऊपर से बेमौसम बरसात से किसानों की कमर टूट गयी है। कई किसानों ने बैंकों से ऋण लेकर सब्जी की खेती की थी। किसानों का कहना है कि सब्जियां खराब होने से दाम सही नहीं मिल सकता है वहीं आनेवाले दिनों में सब्जियों की आवक कम होने से इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी। वहीं, व्यापारियों का कहना है कि पानी से भींग जाने के कारण बाहर भेजने पर सब्जियां जल्द खराब हो जाएगी यह है हाल अकबरपुर प्रखंड में टमाटर, फ्रेंचबीम, नेनुआ, काफी प्रभावित हुई है। बुधवार दोपहर से शाम तक हुई बारिश से तो खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। कृषक मित्र रुपेश माहतो, राकेश प्रसाद, नवल किशोर प्रसाद ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से खेतों में पानी जमा हो गया है। खेतों में लगी सब्जी की फसल खराब हुई प्रखंड में कई जगहों पर हुई ओलावृष्टि से फ्रेंचबीन, टमाटर, समेत अन्य सब्जियों को नुकसान हुआ है। पंतागी के किसान लखन महतो ने कहा कि प्रखंड का प्रमुख सब्जी उत्पादक इलाका है। बारिश व खराब मौसम के कारण इन गांव में लगभग 20 एकड़ जमीन पर लगी फसल बर्बाद हो गयी।

----------------------

कीचड़ में सना रोह बाजार, लोगों को हो रही परेशानी: गुरुवार की संध्या आई तेज आंधी और पानी के कारण पूरा बाजार जलमग्न हो गया। खासकर रोह-सिऊर पथ पर पैदल यात्रियों को चलना भी मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा प्रखंड कार्यालय के पास रोह-नवादा सड़क पर मिट्टी भरा रहने के कारण लोगों को पैदल चलना मुश्किल हो रहा है। दोपहिया वाहनों को भी चलने में काफी परेशानी हो रही है। लोग वाहन के साथ फिसलने के कारण गिरकर जख्मी हो रहे हैं। रोह बाजार में पानी के कारण कीचड़ का भरमार हो गया है। आम लोगों के अलावा दुकानदारों को भी परेशानी हो रही है।

तेज हवा एवं बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र में लगभग दर्जनों पेड़ उखड़ा : बुधवार को दोपहर 1:00 बजे तेज हवा के साथ हल्की बारिश पूरे प्रखंड क्षेत्र में हुआ। तेज हवा चलने के कारण प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों पेड़ उखड़ गए। हालांकि पेड़ उखड़ने के कारण विशेष क्षति होने के नुकसान समाचार संप्रेषण तक कहीं से नहीं मिल पाया है। परंतु कई घरों के करकट एवं छप्पर भी उखड़ गए। जिसमें पसाढ़ी, लक्ष्मणपुर, पवई ,बड़ोसर, हरला सहित कई गांवों में दर्जनों पेड़ उखड़ गए। पसाढ़ी गांव के देवी मंदिर में बरगद का पेड़ उखड़ गया इसके साथ पसाढ़ी में कई ताड़ एवं शीशम के पेड़ भी उखड़े। मुख्य रूप से किसान भाइयों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। जो किसान अपने खेत में सब्जी लगाए हुए थे उन लोगों को काफी नुकसान हुआ। 4 दिन पूर्व ओलावृष्टि के कारण सब्जी खेतों में काफी नुकसान पहुंचा था। उसके बाद पुन: हवा एवं बारिश ने बची कुची उम्मीद पर पानी फेर दिया। बता दें कि कोरोना महामारी से लोगो का रोजगार पूरी तरह से छिन चुका है। सभी प्रवासी मजदूर पुन: वापस अपने गांव आ गए। मजदूर तबके एवं साधारण लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इधर बेमौसम बरसात तो हवा ने खेत में लगे फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया।

तेज आंधी और बारिश से बिजली आपूर्ति बाधित : पकरीबरावां प्रखंड में बुधवार की दोपहर में आंधी और तूफान के साथ पड़े ओलों से मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीं कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। ज्यादातर इलाकों के फाल्ट के कारण घंटों बिजली गुल रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.