Move to Jagran APP

समाज को सही दिशा दिखाना प्रशासन व मीडिया दोनों का समान कर्तव्य

शुक्रवार को सूचना भवन सभागार में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सेमिनार का आयोजन किया गया। मुख्य अ

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 01:53 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 01:53 AM (IST)
समाज को सही दिशा दिखाना प्रशासन व मीडिया दोनों का समान कर्तव्य
समाज को सही दिशा दिखाना प्रशासन व मीडिया दोनों का समान कर्तव्य

शुक्रवार को सूचना भवन सभागार में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सेमिनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीएम कौशल कुमार ने कहा कि मीडिया व प्रशासन दोनों का ही कर्तव्य होता है कि ये समाज को सही दिशा दिखाएं। प्रेस दिवस पर आयोजित परिचर्चा का विषय '' डिजिटल युग में पत्रकारिता आचारनीति और चुनौतियां '' विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ¨प्रट मीडिया हो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या फिर डिजिटल मीडिया सबकी अपनी-अपनी जवाबदेही होती है। सबकी अपनी प्रासंगिकता होती है। खबरों को लेकर कहा कि सकारात्मक प्रेरणा देने वाली खबरें समाज को दिशा देने में सार्थक होती हैं। इस मौके पर उन्होंने जिले भर के पत्रकारों को प्रेस दिवस की शुभकामनाएं भी दीं। सेमिनार में वरीय पत्रकार रामरतन प्रसाद ¨सह रत्नकार, जिला के उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार समेत कई पत्रकारों ने अपनी-अपनी राय रखी। इस कार्यक्रम में सृजन के विजय शंकर पाठक ने मंच संचालन किया। बाल कलाकार सबीना राय, डॉली शर्मा, शुभलक्ष्मी, भाव्या कुमारी, भावना कुमारी ने सभी अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत गाए।

loksabha election banner

----------------------------------

मीडिया के सहयोग से सवा साल का कार्यकाल बेहतर

-नवादा जिले में अपने सवा साल के कार्यकाल को भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासनिक व्यवस्था बताते हुए डीएम ने कहा कि इसमें मीडिया का बड़ा योगदान रहा है। जिला प्रशासन के सारे अफसर आपसी समन्वय से विकास योजनाओं को गति देने में निरंतर लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिला स्तर की योजनाएं को गति देने के लिए वे निरंतर प्रयासरत हैं।

--------------------------

पत्रकारिता के लिए जनसरोकार का होना बहुत जरूरी: रत्नाकर

प्रेस दिवस पर वरीय पत्रकार रामरतन प्रसाद ¨सह रत्नाकर ने कहा कि जनसरोकार के बगैर सही पत्रकारिता नहीं हो सकती। जैसे नाटक के लिए दर्शक का होना जरूरी है उसी तरीके से पत्रकारिता के लिए जनसरोकार का होना जरूरी है। उन्होंने युवा पत्रकारों से कहा कि जनता से जुड़े मुद्दों को उठाइए। गांव-कस्बे की जो समस्या है उसे जनता से जोड़ते हुए खबर में लाएं। अपने संबोधन में श्री रत्नकार ने कहा कि बदलते दौर में मीडिया का स्वरूप भी बदला है। बावजूद ¨प्रट मीडिया की बजूद को नकारा नहीं जा सकता है। रामजी प्रसाद ने युवा पत्रकारों को सम्मानित करने पर जोर दिया। प्रेस दिवस पर जिले के वरीय पत्रकार डॉ. संजय कुमार सुमन, विजयभान ¨सह, डॉ. अशोक प्रियदर्शी, सुधीर कुमार, मिथलेश कुमार आदि ने अपने विचार रखे। मौके पर यशवंत सिन्हा, मनोज कुमार, राकेश कुमार चुन्नू, विरेंद्र वर्मा, बब्लू कुमार, अमित कुमार, सुरेश राय, अर¨वद कुमार रवि, शशिभूषण पाठक, विनय कुमार पांडेय, विशाल कुमार, सूरज कुमार, डॉ. संजय मिश्रा, मनमोहन, सन्नी भगत, मो. शमा, शदाब आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.