Move to Jagran APP

मतदाताओं को जागरूक करने में जुटीं दीदियां

-- स्काउट एंड गाइड नेहरू युवा केंद्र के सदस्य भी पूरी मुस्तैदी से अभियान में जुटे हुए है

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 08:30 PM (IST)
मतदाताओं को जागरूक करने में जुटीं दीदियां
मतदाताओं को जागरूक करने में जुटीं दीदियां

-- स्काउट एंड गाइड, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य भी पूरी मुस्तैदी से अभियान में जुटे हुए हैं, ताकि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे

loksabha election banner

संस, नवादा : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जीविका की दीदियां, स्काउट एंड गाइड, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य आदि पूरी मुस्तैदी से अभियान में जुटे हुए हैं, ताकि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने बताया कि जीविका ग्राम संगठन की दीदी घर-घर जाकर मतदाता को जागरूक कर रही हैं। शारीरिक दूरी बनाते हुए गांव-गांव भ्रमण कर मतदान करने हेतु आम जन को प्रेरित किया जा रहा है। पोस्टर के माध्यम से भी जीविका ग्राम संगठन द्वारा जागरूकता फैलाई जा रही है। वहीं नेहरू युवा केन्द्र के युवा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पोस्टर लगाकर जागरूकता फैला रहे हैं। मतदाता को जागरूक करने के लिए स्काउट गाइड की छात्रा अपने हाथों पर मेंहदी लगाकर अपने मतदान के अधिकार के बारे में लोगों को प्रेरित कर रही हैं। जागरूकता रथ के माध्यम से दोनों अनुमंडल में सभी प्रखंडों के पंचायत स्तर पर जिगल बजाकर लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई मतदाता जागरूकता जिगल, पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बिहार विधानसभा आम चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकें। 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को मिलेगी पोस्टल बैलेट (डाक मत पत्र) की सुविधा, वोट देंगे उमंग से, पोस्ट बैलेट की सुविधा, पीडब्लूडीएस मतदाताओं को भी उपलब्ध है। यदि आपकी आयु 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष या उससे अधिक है तो आज ही अपना नामांकन सुनिश्चित करें। फार्म 6 में विधान सभा बदलने अथवा नए मतदाता के रूप में पंजीकरण, फार्म 8 में मतदाताओं की प्रवृतियों के सुधार के लिए, फार्म 8 क विधान सभा अन्तर्गत बूथ के स्थानातरण के लिए, फार्म 7 मतदाता सूची से नामों का विलोपन, 150 पर कॉल करें और अपनी आवेदन संख्या को बताकर जानकारी प्राप्त करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.