Move to Jagran APP

हस्ताक्षर महाअभियान की शुरूआत, हर विधानसभा क्षेत्र में बंटेगा वोटर गाइड

लोकसभा चुनाव में आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हर नुस्खे अपनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 12:06 AM (IST)
हस्ताक्षर महाअभियान की शुरूआत, हर विधानसभा क्षेत्र में बंटेगा वोटर गाइड
हस्ताक्षर महाअभियान की शुरूआत, हर विधानसभा क्षेत्र में बंटेगा वोटर गाइड

लोकसभा चुनाव में आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हर नुस्खे अपनाए जा रहे हैं। मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत हुई। जिला निर्वाची पदाधिकारी कौशल कुमार ने सबसे पहले अपना हस्ताक्षर करके इस जागरूकता अभियान की शुरूआत की। इसके बाद कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारियों, कर्मियों ने भी जागरूकता को लेकर अपना-अपना हस्ताक्षर किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी हस्ताक्षर कर आम मतदाताओं में जागरूकता का संदेश दिया। इसी कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाची पदाधिकारी ने मतदाताओं के लिए छपवाए गए वोटर गाइड को भी लोगों के बीच बांटा। उन्होंने कहा कि आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए वोटर गाइड छपवाया गया है। इस वोटर गाइड के जरिए मतदाताओं के लिए कई तरह की जानकारी व सहायता दी गई है। इसमें मतदान की तिथि, समय, इवीएम का प्रयोग, वीवी पैट आदि हर तरह की जानकारी दी गई है। चार पन्नों के रंगीन इस वोटर गाडड में 1950 हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी गई है। इसके जरिए कोई भी मतदाता घर बैठे निर्वाचन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदान केंद्र पर किस तरह से प्रवेश करना है, कैसे अपना वोट डालना है इस तरह की अनेकों उपयोगी जानकारी दी गई है। जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 3 लाख वोटर गाइड छपाया गया है। हरेक विधानसभा में 60 हजार भेजा जाएगा। बीएलओ के माध्यम से इसे हर परिवार तक पहुंचाया जाएगा। इससे भी आम मतदाताओं में अपने मताधिकार को लेकर जागरूकता आएगी। इस कार्यक्रम में जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार व अन्य कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

---------------------

शहर से लेकर गांव-स्तर पर चल रहे अनेकों जागरूकता कार्यक्रम

चुनाव के इस महापर्व में सभी मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत अनेकों तरह के कार्यक्रम आयोजित निर्धारित किए हैं। कैंडल मार्च, प्रभात फेरी, मैराथन दौड़, साइकिल रैली, होर्डिंग-फ्लैक्स, स्टीकर, नुक्कड़ नाटक, वीजिटिग कार्ड, मोटरसाइकिल रैली, मेंहदी प्रतियोगिता, पोस्टकार्ड वितरण कर महादलित टोलों में जागरूकता करना, स्वास्थ्य विभाग द्वारा ओपीडी पुर्जे पर मुहर लगाकर जैसे अनेकों कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। स्वीप कार्यक्रम में सुव्यवस्थित मतदाता, शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी ने सभी विभागों के द्वारा मतदाता को जागरूक करने का निर्देश दिया है। ग्रामीण स्तर पर टोलों के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रभातफेरी निकाली जा रही है। जीविका समूह भी बढ़-चढ़कर योगदान दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.