Move to Jagran APP

सज गया माता का दरबार, खुले प्रतिमाओं के पट

- शहर से लेकर गांव तक गूंजे या देवी सर्वभूतेषु.. के मंत्र - लोगों ने भक्तिभाव से की मां दुगा

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:02 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:05 AM (IST)
सज गया माता का दरबार, खुले प्रतिमाओं के पट
सज गया माता का दरबार, खुले प्रतिमाओं के पट

- शहर से लेकर गांव तक गूंजे या देवी सर्वभूतेषु.., के मंत्र

loksabha election banner

- लोगों ने भक्तिभाव से की मां दुर्गा की पूजा-अर्चना

-------------------

फोटो-01,05, 17,18,19,20,21,22,23

--------------------------------------

संवाद सहयोगी, नवादा : नवरात्र की सप्तमी तिथि पर मां दुर्गा व काली की प्रतिमाओं के पट शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस दौरान माता के भक्तों में काफी उत्साह दिखा। हालांकि कोरोना ने काफी हद तक लोगों को निराश किया है। लेकिन लोगों की आस्था कोरोना संक्रमण पर भारी पड़ी है। शहर के विभिन्न स्थानों पर माता का दरबार सजाया गया है। बड़े-बड़े पंडाल तो नहीं बनाए गए हैं, लेकिन खूबसूरत तरीके से पूजा मंडप को सजाया गया है। रंग-बिरंगी रोशनी से पूजा मंडप सजा है। शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच प्रतिमाओं के पट खोले गए। इस अवसर पर श्रद्धालु भक्ति भाव से सराबोर दिखे। शहर से लेकर गांव तक या देवी सर्वभूतेषु के मंत्र गूंजते रहे। नगर के सागरमल मंदिर, पुरानी बाजार, न्यू एरिया, नारदीगंज रोड गढ़पर, भगत सिंह चौक, राम नगर, महावीर मार्केट, गोला रोड, इंदिरा चौक, अस्पताल रोड, हाटपर, पार नवादा उमानाथ मंदिर, गया रोड देवी स्थान, बिजली ऑफिस, जवाहर नगर, काली चौक समेत विभिन्न स्थानों पर माता की प्रतिमा स्थापित की गई है। कोरोना काल में शासन-प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार बड़े-बड़े पंडाल नहीं बनाए गए हैं। दुर्गा पूजा को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है।

---------------------

आज महिलाएं करेगी महाष्टमी व्रत

- नवरात्र की महाष्टमी की पूजा शनिवार को होगी। इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। महिला श्रद्धालु माता की पूजा करने के लिए आज पूजा पंडालों में पहुंचेगी। नारियल, चुनरी, केला, सेव, बताशा, पान, लौंग-इलायची से माता का पूजन किया जाएगा। अष्टमी पूजा को लेकर शहर में सभी स्थानों पर पूजन सामग्री की खूब खरीदारी हुई। मां दुर्गा का पट श्रद्धालुओं के लिए खुला

संसू, अकबरपुर : मां दुर्गा का पट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गया है। शुक्रवार को नवरात्र की सप्तमी तिथि को सभी पूजा पंडालों में स्थापित मां की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके बाद पूजा पंडालों में स्थापित की गई मां की प्रतिमा का पट खोल दिया गया। मां का पट खुलने के बाद मां का दर्शन कर मानो सभी भक्त श्रद्धालु का जीवन धन्य हो गया। नवरात्र को लेकर प्रखंड मुख्यालयों में उत्सवी माहौल है। बच्चों में अधिक उत्साह है। कोरोना के कारण बड़े लोग थोड़ी सतर्कता बरत रहे हैं। मंदिर परिसर में सरकार के गाइड लाइन के अनुसार छोटा पंडाल बनाया गया है। पूजा समिति सदस्यों ने बताया कि यहां सप्तमी को कलश स्थापित कर मां की पूजा आरंभ की जाती है। अकबरपुर आजाद मोहल्ला ,बीच बाजार, हॉट पर, पचरुखी कोठी ,नया बाजार पाती, संगत, फतेहपुर मोड़, नेमदारगंज ,पंचगामा मोड़ फरहा आदि कई जगह पर पूजा अर्चना के साथ पट खोल दिया गया।

--------------------

माता का पट खुलते ही भक्तिमय हुआ माहौल

संसू,नारदीगंज : या देवी सर्व भूतेषू शक्ति रूपेण संस्थिता.. के उद्घोष के साथ शुक्रवार को नारदीगंज बाजार स्थित माता काली व मां दुर्गा के पट खुला। माता का पट खुलते ही महिलाओं ने श्रद्धाभाव से माता का खोइछा भरा। साथ ही साथ पूजा अर्चना करने के लिए लोग मंदिर व पूजा पंड़ालों में पहुंचे। इस अवसर पर आसपास का सारा माहौल भक्तिमय हो गया। मां के दरबार मं मन्नतें मांगने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बताया जाता है कि नारदीगंज बाजार स्थित माता काली के मंदिर में सैकड़ों वर्ष से मां की प्रतिमा स्थापना की जा रही है। इसके अलावा बस्तीबिगहा व मसौढा,परमा,हंडिया गांव स्थित मां दूर्गा का पट खोला गया है। मां के दर्शन व पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालु पहुंचे रहे हैं।

--------------

पट खुलते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संसू, रोह : प्रखंड के रोह, कुंज, ओहारी, नजरडीह, मड़रा, रूपौ, सिउर में शुक्रवार की संध्या मां दुर्गा का पट खुलते ही पूजा अर्चना के लिए महिला-पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। महिलाओं में खोइछा भरने के लिए आपाधापी होने लगी। कोरोना के कारण इस बार पूजा पंडालों में ज्यादा सजावट नहीं देखने को नहीं मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.