Move to Jagran APP

जागरूकता से ही होगा कुपोषण पर प्रहार

केवीके में एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित आंगनबाड़ी सेविकाओं और कृषक महिलाओं को दिया

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:46 PM (IST)
जागरूकता से ही होगा कुपोषण पर प्रहार
जागरूकता से ही होगा कुपोषण पर प्रहार

केवीके में एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित आंगनबाड़ी सेविकाओं और कृषक महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण संसू, कौआकोल : राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत सरकार के निर्देश पर कृषि विज्ञान केंद्र, ग्राम निर्माण मण्डल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा में समुदाय को पोषण एवं पोषण वाटिका के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं कृषक महिलाओं का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन गुरुवार को किया गया। जिसका उद्घाटन स्थानीय मुखिया लीला देवी, मंझिला पंचायत के पंचायत समिति सदस्य रेणु कुमारी, इफको नवादा के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रिस कुमार और केवीके के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ. रंजन कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

loksabha election banner

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केवीके के वैज्ञानिक कल्पना सिन्हा ने कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य की जानकारी विस्तृत रूप से देते हुए कहा कि वर्तमान समय में कुपोषण सबसे बड़ा खतरा है। जिस पर एक अभियान चलाकर जागरूकता से ही काबू पाया जा सकता है। उन्होंने पोषण वाटिका और संतुलित भोज्य थाली के बारे में लोगों को बताया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रश्मि रंजन ने कहा कि पोषण माह के अन्तर्गत समुदाय जागरूकता के माध्यम से स्वास्थ्य,पोषण एवं स्वच्छता में अपेक्षित सुधार लाने के उद्देश्य से कुपोषण पर पोषण का प्रचार इतना हो कि हर घर में स्वच्छता का अलख जगे इस अभियान के तहत सभी बच्चों,किशोरियों,महिलाओं,धात्री व आम जनमानस में जागरूकता आये। इसके पूर्व कार्यक्रम के दौरान एलईडी के माध्यम से पोषण के सम्बंध में क्षमता व‌र्द्धन हेतु भारत सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी लोगों को दिखाया गया। मौके पर जिले के सभी सीडीपीओ,सभी महिला पर्यवेक्षिका,उद्यान वैज्ञानिक विकास कुमार,मौसम विभाग के वैज्ञानिक रौशन कुमार,नीलम कुमारी,कृषि वैज्ञानिक निरंजन सिंह, डॉ. जयवंत कुमार, डॉ. धनन्जय कुमार, रविकांत चौबे, सुमिताप रंजन, सुमित कुमार,अनिल,पिटू,उदय,श्रवण समेत सैकड़ों महिलाएं मौजूद थे। का‌र्य्रकम के अंत में कृषक महिलाओं को इफको द्वारा पोषण उद्यान हेतु सीड कीट का वितरण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.