Move to Jagran APP

रिकवरी रेट में सुधार, स्वस्थ हो रहे संक्रमित

नवादा कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर है। रिकवरी रेट में अब धीरे-धीरे सुधार दर्ज होने लगा है। पिछले एक सप्ताह में रिकवरी रेट सुधर कर तकरीबन 81 फीसद तक पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 12:27 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 12:27 AM (IST)
रिकवरी रेट में सुधार, स्वस्थ हो रहे संक्रमित
रिकवरी रेट में सुधार, स्वस्थ हो रहे संक्रमित

नवादा : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर है। रिकवरी रेट में अब धीरे-धीरे सुधार दर्ज होने लगा है। पिछले एक सप्ताह में रिकवरी रेट सुधर कर तकरीबन 81 फीसद तक पहुंच गया है। संक्रमितों के स्वस्थ होने से आबादी का मनोबल भी बढ़ने लगा है। लोगों का मानना है कि अब जबकि लॉकडाउन लगा दिया गया है तो संक्रमण का प्रसार काफी कम होगा। जिसका फायदा लोगों को मिलेगा। जिला स्वास्थ्य समिति से जारी बुलेटिन के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 3728 लोग संक्रमित हुए। इनमें 2366 लोग स्वस्थ हो गए हैं। हालांकि इस बीच 19 लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। जिले में एक्टिव केस की संख्या 1362 रह गई है। जिसमें 1329 लोग होम आइसोलेशन में हैं। वहीं 33 का इलाज कोविड हेल्थ केयर सेंटर में चल रहा है। सबसे ज्यादा सदर अस्पताल में 27 मरीज भर्ती हैं। वहीं सदर प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन में 5 और रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में 1 संक्रमित का इलाज चल रहा है।

loksabha election banner

---------------

एक और ऑक्सीजन एजेंसी सदर अस्पताल में शिफ्ट

- ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर लगातार काम किया जा रहा है। जिसका फायदा संक्रमितों को मिलने लगा है। निजी अस्पतालों और एंबुलेंस चालकों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने के लिए एक और एजेंसी को लाइसेंस निर्गत करते हुए सदर अस्पताल परिसर में शिफ्ट करा दिया गया है। इससे निजी अस्पतालों, घरों में इलाजरत मरीजों को फायदा मिलेगा। साथ ही एंबुलेंस में भी सहुलियत होगी। बता दें कि पहले से एक एजेंसी को सदर अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। अब दो एजेंसी शिफ्ट हो जाने के बाद ऑक्सीजन की किल्लत काफी हद तक दूर होगी। जिला प्रशासन की इस पहल की लोग सराहना कर रहे हैं।

----------------

कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी

- कोरोना जांच और टीकाकरण में भी अब तेजी आने लगी है। हालांकि इसमें अभी और सुधार लाने की आवश्यकता है। 4 मई को 2549 लोगों की जांच की गई। जिसमें 156 संक्रमित पाए गए। जिले में अबतक कुल 7 लाख 50 हजार 931 लोगों की जांच कराई जा चुकी है। वहीं संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में भी तेजी आई है। 4 मई को 1951 लोगों को टीके लगाए गए। इस प्रकार अबतक 1 लाख 60 हजार 475 लोगों को टीके लगा दिए गए हैं।

-----------------

मौत के आंकड़ों को लेकर ऊहापोह

- जिले में कोरोना से मौत की सरकारी आंकड़ों को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी है। जिला स्वास्थ्य समिति कोरोना की दूसरी लहर में 19 लोगों के मरने की जानकारी दे रहा। जबकि जिले में प्रतिदिन कोरोना से मौत की खबरें आ रही हैं। ऐसे में लोग असमंजस की स्थिति में हैं। गौरतलब है कि कोरोना से मौत होने पर आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुदान राशि देने का प्रावधान है। जिले में पहली और दूसरी लहर में कुल मिलाकर सरकारी आंकड़ों के अनुसार 47 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 24 मृतकों के आश्रितों को ही अनुदान राशि उपलब्ध कराई जा सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.