Move to Jagran APP

विटामिन सी का करें सेवन, बीमारी से लड़ने में होगा मददगार : डॉ. आसिफ

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए खुद को सजग और सतर्क रहना जरूरी है। सबसे बड़ी बात यह कि लोगों से नहीं मिलें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 10:57 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 10:57 PM (IST)
विटामिन सी का करें सेवन, बीमारी से  लड़ने में होगा मददगार : डॉ. आसिफ
विटामिन सी का करें सेवन, बीमारी से लड़ने में होगा मददगार : डॉ. आसिफ

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए खुद को सजग और सतर्क रहना जरूरी है। सबसे बड़ी बात यह कि लोगों से नहीं मिलें। एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें। इसके लिए पॉजिटिव सोच के साथ घर पर रहें। इससे शरीर को आराम भी मिलेगा। शारीरिक-मानसिक लाभ होगा। साथ ही अन्य लोगों से दूर रहकर आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं। मनोचिकित्सक डॉ. आसिफ अली खां लोगों को सुझाव देते हुए कहते हैं कि कोरोना बीमारी से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इसके लिए नींबू, मौसम्मी, आंवला आदि का भरपूर सेवन करें। इनका सेवन करने से शरीर का इम्युनिटी पावर बढ़ेगा और किसी भी रोग से लड़ने की ताकत मिलेगी। वे कहते हैं कि खान-पान के दौरान विशेष सतर्कता बरतने की जरुरत है। उन्होंने उदाहरण के तौर पर कहा कि बाजार से संतरा लाकर सीधे छिलकर खाना न शुरू करें। उसे छूने से पहले जिस कैरी बैग में लेकर संतरा लेकर आए हैं, उसे खौलते हुए पानी में डाल दें। इसके बाद उसे निकाल कर संतरा का छिलका हटाएं और खाएं। ऐसा करने पर संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा और आप सुरक्षित रहेंगे।

loksabha election banner

------------------------

हाथों को रगड़-रगड़ कर धोएं

- डॉ. आसिफ कहते हैं कि कहीं से बाहर आने पर कपड़ों को उतार दें और उतारे कपड़ों को दूसरे कपड़ों के संपर्क में नहीं आने दें। उसे पानी में डालकर अच्छी से तरह से साफ कर दें। उन्होंने कहा कि हाथों को समय-समय पर धोते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाथ धोने के लिए डब्ल्यूएचओ के गाइडलाइन को अमल में लाएं। हाथ को रगड़-रगड़ कर धोएं। हथेली के दूसरे हिस्से की भी सफाई करें। साथ ही नाखुन, अंगुलियों के बीच के हिस्से को भी रगड़ कर साफ करें। सबसे बड़ी बात सरकार के हर दिशा-निर्देश का पालन करें। इससे न केवल आप सुरक्षित रहेंगे, बल्कि समाज भी सुरक्षित रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.