Move to Jagran APP

नवादा की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का होगा निस्तारण, बहाल होंगे स्वच्छता कर्मी

जासं नवादा। जिले की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का निस्तारण करने की योजना पर इन दिनों तेजी से काम किया जा रहा है। चिह्नित पंचायतों के सभी गांवों के हरेक घर से डोर-टू-डोर कचरा का उठाव किया जाएगा। इसके बाद उन कचरे को एक निर्धारित स्थल पर एकत्रित किया जाएगा। मनरेगा व बिहार लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत इस महत्वाकांक्षी योजना का क्रियान्वयन होना है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:18 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:18 PM (IST)
नवादा की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का होगा निस्तारण, बहाल होंगे स्वच्छता कर्मी
नवादा की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का होगा निस्तारण, बहाल होंगे स्वच्छता कर्मी

जासं, नवादा। जिले की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का निस्तारण करने की योजना पर इन दिनों तेजी से काम किया जा रहा है। चिह्नित पंचायतों के सभी गांवों के हरेक घर से डोर-टू-डोर कचरा का उठाव किया जाएगा। इसके बाद उन कचरे को एक निर्धारित स्थल पर एकत्रित किया जाएगा। मनरेगा व बिहार लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत इस महत्वाकांक्षी योजना का क्रियान्वयन होना है। फिलहाल जिले के चिह्नित पंचायतों में अवशिष्ठ प्रसंस्करण इकाई के लिए जमीन की तलाश पूरी कर ली गई है। सभी जगहों पर कनीय अभियंता व दूसरे कर्मियों के सहयोग से ले आउट बनाने का काम किया जा रहा है। यहां पर सूखा व गीला कचरा को अलग-अलग रखने की व्यवस्था होगी। योजना के अनुसार कचरा से आगे चलकर जैविक खाद भी बनाया जाएगा।

loksabha election banner

----------

हरेक पंचायत में एक पर्यवेक्षक व हरेक वार्ड में दो स्वच्छता कर्मी होंगे बहाल

-पंचायत के स्तर से हरेक पंचायत में एक-एक पर्यवेक्षक बहाल होंगे। जबकि कचरा का डोर-टू-डोर उठाव करने के लिए हरेक वार्ड में दो-दो स्वच्छता कर्मी रखे जाएंगे। ये स्वच्छता कर्मी हरेक दिन सुबह में ग्रामीणों के घरों पर जाकर कचरा जमा लेंगे। इस तरह से गांव व पंचायत को साफ-सूथरा रखा जाएगा। लोग खुले में गंदगी नहीं फेंगे। घरों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को एक डब्बा में इकट्ठा करके रखा जाएगा। हरेक दिन की सुबह में ये स्वच्छता कर्मी लोगों के घरों पर कचरा लेने के लिए पहुंचेंगे।

----------

कचरा को ढोकर यूनिट तक ले जाने के लिए पैडल रिक्शा की होगी खरीद

-विभागीय जानकारी के अनुसार कचरा का उठाव कर अवशिष्ठ प्रसंस्करण इकाई तक पहुंचाने के लिए हरेक वार्ड-गांव में पैडल रिक्शा रहेगा। इसकी खरीदारी जल्द ही की जाएगी। इसके लिए विभागीय कवायद शुरू की जा रही है। स्वच्छता के इस अभियान में जो कर्मी पंचायत या वार्ड स्तर पर रखे जाएंगे उन्हें एक साल तक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद पंचायती राज की 15वीं वित्त से योजना के अनुसार मजदूरी देय होगी। पंचायतों में आम सभा के जरिए इन कर्मियों को रखा जाएगा।

-------

क्या कहते हैं समन्वयक

- जिला जल स्वच्छता समिति के समन्वयक हेमंत प्रसाद ने कहा कि पहले चरण में नवादा जिले के 35 पंचायतों में अवशिष्ठ प्रसंस्करण इकाई के लिए जमीन चिह्नित कर ले आउट बनाने का काम किया जा रहा है। इन पंचायतों के गांवों से डोर-टू-डोर कचरे का उठाव किया जाएगा।

-------

ग्राफिक्स

प्रखंड- चिह्नित पंचायत अकबरपुर- पचगांवा, मलिकपुर नेमदारगंज

गोविदपुर- गोविदपुर, सरकंडा

हिसुआ- बगोदर, दोना

काशीचक-सुभानपुर, बेलड़

कौआकोल- कौआकोल, सेखोदेवरा, पाली

मेसकौर- बिजुबिगहा, अकरी पांडेय बिगहा

नारदीगंज- नारदीगंज, इचुआ करना

नरहट- शेखपुरा, नरहट

नवादा सदर- कादिरगंज, आंती, झुनाठी

पकरीबरावां- पकरीबरावां उतरी, कोनंदपुर,पकरीबरावां दक्षिणी

रजौली- रजौली पूर्वी, लेंगूरा, रजौली पश्चिमी

रोह- मड़रा, रोह, कोशीरूखी

सिरदला- लौंध, बरगावां

वारिसलीगंज-मोहिउददीनपुर, अपसढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.