Move to Jagran APP

चुनाव को लेकर सील होने लगे इवीएम, प्रेक्षक ने लिया जायजा

नवादा संसदीय लोकसभा चुनाव व नवादा विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन की सीि

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:10 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 12:10 AM (IST)
चुनाव को लेकर सील होने लगे इवीएम, प्रेक्षक ने लिया जायजा
चुनाव को लेकर सील होने लगे इवीएम, प्रेक्षक ने लिया जायजा

नवादा संसदीय लोकसभा चुनाव व नवादा विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन की सीलिग का काम शुरू कर दिया गया है। गांधी इंटर स्कूल में सीलिग का कार्य मंगलवार से शुरू हुआ। इसके लिए यहां अलग-अलग विधानसभावार शेड व काउंटर लगाकर इवीएम व वीवी पैट को एक साथ सील किया जा रहा है। इसके लिए सभी विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी समेत अनेक कर्मियों को सीलिग के काम में लगाया गया है। नवादा में इवीएम सीलिग की शुरू हुई कार्य का जायजा लेने के लिए नवादा लोकसभा चुनाव के सामान्य प्रेक्षक हरिश शुक्ला ने गांधी स्कूल पहुंचकर वहां हो रहे कार्य को देखा। इस दौरान उन्होंने वहां रहे अधिकारियों, बंगलुरू से सीलिग के लिए आई हुई इंजीनियरों की टीम से बातचीत की। सामान्य प्रेक्षक बारी-बारी से सभी विधानसभा के काउंटर पर गए। जहां उन्होंने सीलिग के काम में व्यस्त कर्मियों से भी इससे जुड़ी जानकारी हासिल की। इस दौरान जिला निर्वाची पदाधिकारी कौशल कुमार भी साथ में थे। उन्होंने भी प्रेक्षक को सीलिग की तैयारी से जुड़ी कई जानकारी दी। गौरतलब है कि नवादा जिले के सभी 1665 बूथों पर इस बार इवीएम व वीवी पैट की मदद से चुनाव कराया जाना है। इसके लिए हर तरह की तैयारी इन दिनों चल रही है।

loksabha election banner

---------------------

बीयू में सेट हुए बैलेट पेपर को वोट करके जांचा-परखा जा रहा

-इवीएम सीलिग को लेकर कर्मियों को कई तकनीकी पहलुओं से गुजरना पड़ रहा है। इवीएम मशीन के बैलेट यूनिट में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के नाम, उनकी फोटो, चुनाव चिह्न जो कि बैलेट पेपर पर है उसे सेट किया जाता है। इसके बाद कंट्रोल यूनिट से बटन दवाकर हरेक कंडीडेट को एक-एक वोट देकर यह देखा जाता है कि मत सही से पड़ रहा है या नहीं। हर तरह से सही पाए जाने के बाद ही उसकी अंतिम सिलिग होती है। इसके साथ ही साथ वीवी पैट को भी सील करने की प्रक्रिया होती है। इसमें यह देखा जाता है कि जिस कंडीडेट को वोट किया गया उनके नाम की पर्ची वीवी पैट से निकली की नहीं। वीवी पैट की देख-रेख में इंजीनियर भी सहयोग कर रहे हैं।

---------------------

लोकसभा में नोटा 14 वें जबकि विधानसभा में नोटा 9वें नंबर पर रहेगा

-लोकतंत्र में हरेक वोट कीमती होता है। पिछली बार से चुनाव आयोग ने मतदाताओें के लिए इवीएम में एक नोटा विकल्प की भी सुविधा दी है। इस नोटा बटन को मतदाता तब दबाते हैं जब चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से उन्हें कोई पसंद नहीं हो। ऐसे में मतदाता नोटा के सामने रहे नीली बटन को दबाकर अपना मत देते हैं। इस बार लोकसभा चुनाव नवादा में नोटा को 14वां स्थान मिलेगा। क्योंकि लोकसभा चुनाव में इस बार 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। नियमानुसार सभी उम्मीदवारों के अंत में नोटा का स्थान होता है। वहीं विधानसभा में नोटा का क्रम 9वां रहेगा। नवादा विधानसभा चुनाव में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। लिहाजा, यहां नोटा का स्थान 9वें नंबर पर रहेगा।

---------------------

बैंगलुरू से 14 इंजीनियरों की टीम इवीएम-वीवी पैट सीलिग में कर रही सहयोग

-इवीएम व वीवी पैट की सीलिग में बैंगलुरु व गाजियाबाद से इंजीनियरों की टीम नवादा पहुंची हुई है। गांधी मैदान में इनकी टीम से दो-दो सदस्य हर विधानसभा में काउंटर पर रहकर वीवी पैट को तकनीकी रूप से सेट करते हैं। बैट्री लगाने से लेकर उनमें पर्ची के लिए पेपर रॉल लगाने का काम ये इंजीनियर करते हैं। इसके अलावा इवीएम की सीलिग में कहीं कोई तनकीकी दिक्कत आ जाती है तो वह भी काम को इंजीनियर देखते हैं। जानकारी के मुताबिक इवीएम की फस्ट लेबल चेकिग के समय से ही इन इंजीनियर की टीम नवादा में काम कर रही है।

-------------

इवीएम सीलिग के काम में वरीय अधिकारियों की है पैनी नजर

इवीएम सीलिग में सब काम निपुणता के साथ हों इसके लिए जिले के वरीय अधिकारियों को इस काम में लगाया गया है। डीडीसी सावन कुमार पूरी सजगता के साथ हरेक विधानसभा के काउंटर पर घुम-घुमकर नजर रख रहे हैं। एडीएम ओमप्रकाश, सदर एसडीओ अनु कुमार के अलावा भी कई वरीय अधिकारी इस काम में लगे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों में इवीएम सीलिग का काम संपन्न होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.