Move to Jagran APP

दिव्यांग मतदाताओं का एक-एक वोट लाएगा परिवर्तन, हर कोई करें वोट

नवादा जिले में 12 हजार 343 दिव्यांग मतदाता हैं। लोकतंत्र में हरेक वोट कीमती होता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 06:39 PM (IST)
दिव्यांग मतदाताओं का एक-एक वोट लाएगा परिवर्तन, हर कोई करें वोट
दिव्यांग मतदाताओं का एक-एक वोट लाएगा परिवर्तन, हर कोई करें वोट

नवादा जिले में 12 हजार 343 दिव्यांग मतदाता हैं। लोकतंत्र में हरेक वोट कीमती होता है। जिले के तमाम दिव्यांग भाई-बहन, बुजुर्ग, युवा सभी अपना वोट जरूर करें। दिव्यांग मतदाताओं के उनके मताधिकार को लेकर जागरूकता की यह अपील गुरुवार को नगर भवन नवादा में हुई। अवसर था दिव्यांगों के लिए आयोजित हो रहे जागरूकता कार्यक्रम का। जिला निर्वाची पदाधिकारी ने सभी दिव्यांग मतदाताओं को हौसलाफजाई करते हुए कहा कि 11 अप्रैल को सभी मतदाता अपना-अपना वोट करने के लिए बूथों पर जरूर पहुंचें। दिव्यांगों को वोटिग से जुड़ी हर तरह की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी की गई है। तमाम बूथों पर व्हील चेयर से लेकर रैंप बनाए गए हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी ने कहा कि चलने-फिरने से लाचार मतदाताओं को उनके घर से बूथ तक लाने व वोटिग के बाद घर तक पहुंचाने के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। ²ष्टिबाधित मतदाताओं के लिए इस बार ब्रेल लिपि में फोटो मतदाता पर्ची छपवाई गई है। वहीं सभी ईवीएम में ब्रेल लिपि से कोटिग से किया गया है। ताकि ²ष्टिबाधित मतदाता उसकी मदद से पसंद के उम्मीदवार को वोट कर सकें। राज्य नि:शक्तता आयोग के कमिशनर डा. शिवाजी कुमार ने नवादा में दिव्यांग मतदाताओं को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों को लेकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने सभी मतदाताओं से वोट की अपील की।

loksabha election banner

------------------

मतदान को लेकर दिव्यांगों में जबर्दस्त उत्साह

-दिव्यांग वोटरों के जिला आइकॉन विनय कुमार सिन्हा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रमों से मतदान को लेकर तमाम दिव्यांगों में उत्साह है। जो कि वोटिग के दिन देखने को मिलेगा। इस कार्यक्रम में जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डीएसओ अर्चना कुमारी, बुनियाद केंद्र हिसुआ की जिला परियोजना प्रबंधक उपमा रानी, सूचना भवन की रजनी कुमारी व बड़ी संख्या में दिव्यांग मतदाता उपस्थित थे।

--------------

विनय सिन्हा से डीएम साहब को मिलती है प्रेरणा

-जिला निर्वाची पदाधिकारी कौशल कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांगों के लिए जिला आइकॉन के रूप में चयनित विनय कुमार सिन्हा से उन्हें काफी प्रेरणा मिलती है। उनके हौसले व कार्य क्षमता से काफी प्रभावित हैं। इस बात को सुनकर हॉल में उपस्थित तमाम दिव्यांग मतदाताओं ने विनय कुमार सिन्हा के सम्मान में जोरदार ताली बजाई। गौरतलब है कि महज 7 साल की उम्र में साल 1976 में विनय सिन्हा दुर्भाग्यवश बिजली का हाइटेंशन तार की चपेट में आने से अपना दोनों हाथ गवां बैठे थे। बड़ी मुश्किल से चिकित्सकों ने उनकी जान बचाई। आज विनय सिन्हा हर तरह का काम स्वयं कर लेते हैं। लिखने, पढ़ने, क्रिकेट, बैडमिटन जैसे हर तरह के खेल इस अवस्था में भी बखूबी खेल लेते हैं। जिला प्रशासन ने इस बार उन्हें दिव्यांग वोटरों का जिला आइकॉन बनाया है।

--------------------

²ष्टिबाधित मतदाताओं में बांटा गया ब्रेल लिपि से बना वोटर पर्ची

-नवादा नगर भवन में आयोजित दिव्यांग मतदाताओं के बीच पहुंचे ²ष्टिबाधित मतदाताओं के बीच ब्रेल लिपि से तैयार वोटर पर्ची दिया गया। सभागार में मौजूद दिव्यांग वोटर मुरारी को जिला निर्वाची पदाधिकारी, राज्य नि:शक्कता आयोग के कमिशनर को ब्रेल लिपि वोटर कार्ड देकर इसके वितरण का शुभारंभ किया गया। इस पर्ची पर मतदाता की रंगीन फोटो लगी हुई है। साथ ही उसपर उभरा हुआ ब्रेल लिपि लिखा हुआ है। जिसे दिव्यांग मतदाता छूकर अपना नाम, वोटर क्रमांक, भाग संख्या, बूथ का नाम आदि पढ़ सकते हैं।

-------------------

पैकेजिग

11 अप्रैल के वोटवा के दिनवा, चल बूथवा पर वोटवा दिह..

-दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। 11 अप्रैल के वोटवा के दिनवा, चल बूथवा पर वोटवा दिह.. गीत-संगीत गाकर जागरूक किया। इसके अलावा कलाकारों ने नाटक से भी मतदाताओं, पदाधिकारियों का मनोरंजन किया। मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत हुए नाटक व गीत-संगीत का लोगों ने भरपूर आनंद लिया। नाटक के माध्यम से कलाकारों ने बताया कि 11 अप्रैल को घर के सब काम काज छोड़कर हरेक मतदाता वोट करने के लिए बूथों पर पहुंचे। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकार विनोद कुमार, प्रिस कुमार व अन्य कलाकार उपस्थित थे।

------------

दिव्यांगों में बांटे गए व्हाइट टीशर्ट व टोपी

सभी दिव्यांग मतदाताओं के बीच सभागार में निर्वाचन आयोग की ओर से टीशर्ट व टोपी बांटी गई। कार्यक्रम में पहुंचे दिव्यांग अंबिका बिगहा निवासी राजीव कुमार जो कि एथलेटिक्स गेम में नवादा के साथ ही पूरे बिहार का नाम रौशन किया उन्हें बधाई दी गई। राजीव स्पाइनल कोड के कारण चलने-फिरने से लाचार हैं। राजीव व्हील चेयर पर सवार होकर नवादा नगर भवन में पहुंचे थे। उनके जज्बा व हौसले के सम्मान सभी लोगों ने तालियां बजाकर उनका सम्मान किया।

---------------------

-ग्राफिक्स:

जिले में विधान सभावार दिव्यांग मतदाता की संख्या:

हिसुआ- 2253

रजौली-2083

वारिसलीगंज-1967

नवादा-2950

गोविदपुर-2990


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.