Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को चौकस रहना जरुरी : डीएम

नवादा कलेक्ट्रेट में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुधवार को डीएम यश पाल मीणा की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। संक्रमण पर रोक लगाने हेतु हमें पूरी तरह से चौकस रहना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 12:18 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 12:18 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को चौकस रहना जरुरी : डीएम
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को चौकस रहना जरुरी : डीएम

नवादा : कलेक्ट्रेट में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुधवार को डीएम यश पाल मीणा की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। संक्रमण पर रोक लगाने हेतु हमें पूरी तरह से चौकस रहना चाहिए। भविष्य में कोरोना की कहर से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियों की चर्चा के दौरान उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर पर विशेष निगरानी रखें। स्टॉक में हमेशा भरा हुआ सौ ऑक्सीजन सिलेंडर रखा जाए। सदर अस्पताल में मैन पावर, एम्बुलेंस, बिजली, शव वाहन, जीवन रक्षक दवा की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। सभी पीएचसी स्तर पर जीवन रक्षक दवाओं को प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराएं। पीपीई कीट की व्यवस्था रखें। स्वास्थ्य विभाग को दो हजार थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराई जाएगी। जीविका को मास्क निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया। प्रतिदिन तीन से चार हजार लोगों की कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया गया। व्यापक पैमाने पर टीकाकरण कराएं। समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन का शीघ्र निर्माण किया जाए। आपात स्थिति से निपटने के लिए अति आवश्यक सामग्री क्रय किया जाए। उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना महामारी काल में जिले भर में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी पर रोक लगाएं। धावादल गठित कर व्यापक पैमाने पर छापेमारी करें। मनमानी करने वाले एवं नाजायज वसूली करने वालों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जाए। एम्बुलेंस के लिए भी कोई नाजायज रकम की मांग करता है तो उसपर भी कार्रवाई की जाएगी। सरकारी अस्पतालों में दवाओं के एक्पायरी डेट पर भी विशेष निगरानी रखी जाए। जिले भर में सामग्रियों के दर निर्धारण हेतु सभी मार्केटिग अफसर को निर्देश दिया गया कि इसपर विषेष निगरानी रखें ताकि आम लोगों को सही दाम पर सामग्री मिल सके। सिविल सर्जन ने बरसात के दिनों में सदर अस्पताल परिसर में वर्षा का पानी जमा हो जाने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। डीएम ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सदर अस्पताल परिसर में वर्षा का पानी न जमा हो, इस बाबत समुचित उपाय की जाय। समिति द्वारा संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की तैयारी को लेकर आवश्यक निर्णय लिये गए। सिरदला, मेसकौर, नारदीगंज, कौआकोल में सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न होती है। इससे निपटने के लिए उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो। नल-जल योजना को धरातल पर उतारें। साथ ही जल जीवन हरियाली योजना अन्तर्गत कार्याें को ससमय पूरा करें। मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष पिकी भारती, उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार मोहन, एएसपी महेन्द्र प्रसाद बसंत्री, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश भारती, जिला आपदा शाखा पदाधिकारी विश्वजीत कुमार आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

-------------------

नवादा में ऑक्सीजन प्लांट की मिली स्वीकृति

संस, नवादा : जिलेवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। नवादा जिले में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए स्वीकृति मिल गई है। अगले 15-20 दिनों में जिले में इस प्लांट को स्थापित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि डीएम यश पाल मीणा जिले में ऑक्सीजन प्लांट के लिए पिछले कई दिनों से प्रयासरत थे। ताकि जिले में कोरोना महामारी से जूझ रहे मरीजों को ऑक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े। अंतत: डीएम का प्रयास रंग लाया। अब कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन संकट से जूझना नहीं पड़ेगा। प्लांट लगाने के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। बहरहाल, निश्चित रूप से डीएम का यह प्रयास सराहनीय है। लोगों ने डीएम को इसके लिए धन्यवाद दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.