Move to Jagran APP

वोटरों को लुभाने की शिकायत पर 15 मिनट में हरकत में आ जाएगा प्रशासन

आगामी लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग अपनी ओर से हर मुमकिन प्रयास कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 07:25 PM (IST)
वोटरों को लुभाने की शिकायत पर 15 मिनट में हरकत में आ जाएगा प्रशासन
वोटरों को लुभाने की शिकायत पर 15 मिनट में हरकत में आ जाएगा प्रशासन

आगामी लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग अपनी ओर से हर मुमकिन प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में सी-विजिल एप बनाया गया है। यह एप किसी भी आम मतदाता के लिए बनाया गया है। चुनाव में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा। साथ ही चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के द्वारा या उनके कार्यकर्ता व नेताओं के द्वारा किसी भी तरह का प्रलोभन मतदाताओं को दिया जाता है तो उसपर पैनी नजर रखेगी। इस तरह की गलत हरकत जो कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में आता है उस पर नजर रखने के लिए सी-विजिल एप तैयार किया गया है। रविवार को डीआरडीए सभागार में डीएम कौशल कुमार ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, थानाध्यक्षों को इस एप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मोबाइल में यह एप इंस्टॉल किया जाएगा। चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होते ही यह एप काम करने लगेगा।

loksabha election banner

-----------------

एप पर शिकायत मिलते ही घटनास्थल के लिए रवाना होंगे अधिकारी

-डीएम ने इसकी खासियत बताते हुए कहा कि इस एप के माध्यम ये फोटो या वीडियो अपलोड करके संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी को शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। कोई भी व्यक्ति इस एप का इस्तेमाल कर यह शिकायत दर्ज करा सकेंगे कि उक्त स्थान पर मतदाताओं को प्रलोभन दिया जा रहा है। जैसे ही तस्वीर या वीडियो के साथ मतदाता की शिकायत को फारवर्ड किया जाएगा वह शिकायत एप के माध्यम से संबंधित एरिया के निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के पास पहुंच जाएगी। शिकायत मिलने के 15 मिनट के अंदर अधिकारियों को अपने स्तर से चौकसी बढ़ा देनी है। संबंधित इलाके के मजिस्ट्रेट फौरन हरकत में आकर कार्रवाई में जुट जाएंगे। 50 मिनट के अंदर उस घटना स्थल पर पहुंचकर शिकायत की जांच करनी है। 100 मिनट के अंदर कार्रवाई पूरी हो जाएगी।

-----------------

घर बैठे कार्रवाई से अवगत होंगे शिकायतकर्ता

- शिकायत मिलने जो कार्रवाई की गई के 100 मिनट के अंदर उससे शिकायतकर्ता को अवगत करा दिया जाएगा। यह सब उस एप के माध्यम से ही होगा। अधिकारी कार्रवाई की बात सही पाया गया, गलत पाया गया, कुछ नहीं मिला आदि ऑब्सन के जरिए सूचित करेंगे। शिकायतकर्ता भी अपने घर बैठे कार्रवाई से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे। प्रशिक्षण में उपस्थित रहे एनआइसी के डीआइओ राजीव कुमार ने 55 अधिकारियों के मोबाइल में तत्काल सी-विजिल एप को अपलोड कर दिया। इस प्रशिक्षण में उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा, सभी सीओ, बीडीओ, सभी थानाध्यक्ष उपस्थित थे। उपनिर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस एप के बारे में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, मीडिया, आम जनों को भी ट्रे¨नग दिया जाएगा।

-----------

आदर्श आचार संहिता से जुड़े हर मामले की शिकायत दर्ज होगी

-सी-विजिल एप के माध्यम से कोई भी मतदाता आदर्श आचार संहिता से संबंधित हर तरह के मामलों की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। वोटरों को प्रलोभन देने की शिकायत के अलावा, नियमानुसार गाड़ी की संख्या से अधिक गाड़ी लेकर घुमने, पोस्टर साटने, शराब बांटने, रुपये बांटने आदि हर तरह की शिकायत दर्ज की जा सकेगी। चुनाव आयोग ने वरीय अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, आम मतदाता सभी के लिए अलग-अलग तरह का सी-विजल एप तैयार किया है।

------------

ग्राफिक्स:

जिले में सेक्टर पदाधिकारी:211

पीसीसीपी- 648

जिले में मतदान केंद्र: 1665


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.