Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Election News: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम लाने आज से रवाना होंगी टीमें

त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों में चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग मुकम्मल तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। इसी कड़ी में आयोग ने मोबाइल नेटवर्क विहीन बूथों को चिह्नित कर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सूचित करने का निर्देश दिया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 09:37 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 09:37 PM (IST)
Bihar Panchayat Election News: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम लाने आज से रवाना होंगी टीमें
पंचायत चुनाव के लिए आज से टीमें रवाना होंगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों में चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग मुकम्मल तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। इसी कड़ी में आयोग ने मोबाइल नेटवर्क विहीन बूथों को चिह्नित कर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सूचित करने का निर्देश दिया है। आयोग अपने स्तर से भी कम्युनिकेशन शैडो जोन वाले मतदान केंद्रों की पहचान में जुट गया है। आयोग ने अररिया, पश्चिम चंपारण, बांका, किशनगंज, कैमूर, रोहतास, गया और जमुई के जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कम्युनिकेशन (संचार) की समस्या को तत्काल चिह्नित करें। आयोग चाहता है कि चुनाव से पहले इसे हर हाल में दुरुस्त कर लिया जाए। वहीं चुनाव के लिए ईवीएम लाने के लिए कल से टीमें रवाना होंगी। 

loksabha election banner

दरअसल, इन तमाम जिलों में कई ऐसे मतदान केंद्र हैं, जहां संचार व्यवस्था से जुड़ी समस्या है। आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव के सफल संचालन के लिए सभी मतदान केंद्रों से प्रखंड, जिला और राज्यस्तर पर कम्युनिकेशन स्थापित किया जाना आवश्यक है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कम्युनिकेशन शैडो जोन वाले मतदान केंद्रों की पहचान सुनिश्चित करें। बता दें कि बिहार में पहली बार ईवीएम से पंचायत आम चुनाव का निर्णय लिया गया है। इस लिहाज से आयोग किसी भी स्तर पर कोई किंतु-परंतु की गुंजाइश नहीं छोडऩा चाहता है। समय रहते बारीकी से एक-एक इंतजाम को सुनिश्चित करने की पहल की जा  रही है।

ईवीएम लाने आज से रवाना होंगी टीमें

30 राज्यों के विभिन्न जिलों से ईवीएम लाने के लिए अलग-अलग टीमें सोमवार को रवाना होगी। कई जिलों को छह-छह राज्यों के पांच से आठ जिलों से ईवीएम मंगानी है। ऐसे में आयोग ने 15 जुलाई तक ईवीएम मंगाकर दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है। कुछ राज्यों द्वारा ईवीएम देने से आपत्ति की जा रही है। इसके पीछे राज्यों का अलग-अलग तर्क है। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वह स्वयं संपर्क स्थापित करें। अगर फिर भी किसी तरह की कठिनाई आती है तो आयोग को तत्काल सूचित करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समन्वय स्थापित कर समाधान निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.