Move to Jagran APP

31 बूथों पर होगी लाइव वेबकास्टिग, मॉक रन में व्यस्त रहे कर्मी

नवादा जिले में मतदान दिवस को लेकर हर तरह की तैयारी की गई है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में किस तरह से मतदान हो रहा है इसकी पल-पल की जानकारी के लिए 31 बूथों पर लाइव वेबकास्टिग की व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 06:57 PM (IST)
31 बूथों पर होगी लाइव वेबकास्टिग, मॉक रन में व्यस्त रहे कर्मी
31 बूथों पर होगी लाइव वेबकास्टिग, मॉक रन में व्यस्त रहे कर्मी

नवादा जिले में मतदान दिवस को लेकर हर तरह की तैयारी की गई है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में किस तरह से मतदान हो रहा है इसकी पल-पल की जानकारी के लिए 31 बूथों पर लाइव वेबकास्टिग की व्यवस्था की गई है। यहां इंटरनेट से लेकर जेनरेटर हर तरह की सुविधा दी गई है। ताकि वोटिग की सजीव तस्वीर जिला मुख्यालय में बैठे वरीय अधिकारियों तक पहुंचने में किसी तरह की बाधा नहीं हो। इस पूरे काम को बेहतरीन तरीके से अंजाम देने के लिए एनआईसी की टीम को जवाबदेही दी गई है। इस काम को सफलतापूर्वक करने के लिए एनआईसी के कर्मी बुधवार को मॉक रन करने में व्यस्त रहे। दोपहर 2 बजे के बाद सभी संबंधित 31 बूथों पर पहले से तैनात तकनीकी एक्सपर्ट के द्वारा लाइव वेबकास्ट करके दिखाया गया। जिला में आसानी से बूथ व उसके आसपास की लाइव वीडियो पहुंच रही थी। इस काम के लिए एनआईसी के दक्ष कर्मियों को लगाया गया है। कलेक्ट्रेट स्थित जिला कंट्रोल रूम के अलावा, जिला निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में लाइव विजुअल प्राप्त होंगे। नवादा में 8 बूथ, हिसुआ में 8 बूथ, वारिसलीगंज में 8 बूथ, गोविदपुर में 3 बूथ और रजौली में 4 बूथों पर वेबकास्टिग कराई जाएगी। नवादा की बात करें तो बूथ संख्या 47, 48, 246, 247, 251, 253, 253, 255 पर वेबकास्टिग की जाएगी। जिले में पहली बार पांच बूथों पर दिखेंगी सिर्फ महिला मतदान कर्मी

prime article banner

-नवादा जिला के इतिहास में पहली बार होगा कि 5 बूथों पर सिर्फ महिला कर्मी ही मतदान की पूरी प्रक्रिया को संपन्न कराएंगी। जिले के हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक बूथ महिला कर्मियों के लिए बनाए गए हैं। इन्हें आदर्श बूथ का नाम दिया गया है। रजौली में बूथ संख्या 257 उत्क्रमित मध्य विद्यालय रजौली, हिसुआ में बूथ संख्या 55 माध्यमिक विद्यालय हिसुआ, नवादा में बूथ संख्या 245 प्रखंड कार्यालय उतरी भाग मंगर बिगहा, गोविदपुर में बूथ संख्या 191 मध्य विद्यालय गोविदपुर भाग पश्चिमी, वारिसलीगंज में बूथ संख्या 154 नेशनल इंटर स्कूल माफी इसके लिए बनाया गया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिले के 31 बूथों पर वेबकास्टिग कराई जाएगी। इन बूथों से जुड़े सभी महिला कर्मियों में भी इस खास व्यवस्था को लेकर उत्साह है। 99 बूथों पर पुरुषों के साथ मतदान में सहयोग करेंगी महिला कर्मी

-इस बार अनेक ऐसे बूथ बनाए गए हैं जहां मतदान प्रक्रिया में पुरुष कर्मियों का साथ देने के लिए महिला मतदान कर्मी रहेंगी। जिला प्रशासन ने ऐसे बूथों को मिक्स बूथ के रूप में चिह्नित किया है। नवादा विधानसभा क्षेत्र में 77 मतदान केंद्र व हिसुआ विधानसभा में 22 मतदान केंद्र इस तरह के बनाए गए हैं। इसके लिए इन महिला कर्मियों को मतदान से जुड़ी हर तरह की जानकारी का प्रशिक्षण भी दिया गया है। जानकारी के मुताबिक मिक्स बूथ ज्यादातर हिसुआ व नवादा शहरी क्षेत्र व इसके आसपास के इलाकों में बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.