Move to Jagran APP

24 घंटे में 17 एमएम बारिश से धान की फसल को फायदा

नवादा जिले में बीते दो दिनों से मौसम पूरी तरह से खुशनुमा बना हुआ है। हल्की-हल्की बरसात ने पूरी फिजां बदल दी है। गर्मी से परेशान आम जनजीवन को राहत मिली है। लोगों के चेहरे पर खुशी है। जिला कृषि कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 24 घंटे के भीतर जिले भर में 16.99 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई है। वारिसलीगंज पकरीबरावां नवादा नरहट व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्रों में अछी बरसात होने की सूचना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 12:19 AM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 06:32 AM (IST)
24 घंटे में 17 एमएम बारिश से धान की फसल को फायदा

नवादा जिले में बीते दो दिनों से मौसम पूरी तरह से खुशनुमा बना हुआ है। हल्की-हल्की बरसात ने पूरी फिजां बदल दी है। गर्मी से परेशान आम जनजीवन को राहत मिली है। लोगों के चेहरे पर खुशी है। जिला कृषि कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 24 घंटे के भीतर जिले भर में 16.99 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई है। वारिसलीगंज, पकरीबरावां, नवादा, नरहट व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्रों में अच्छी बरसात होने की सूचना है।

loksabha election banner

आसमान में बादलों के बीच रुक-रुककर रिमझिम फुहारें बरस रही हैं। इससे खेतीबारी को काफी लाभ हुआ है। धान की खेतों में बारिश के बाद खेतों में हरियाली और अधिक बिखर गई है। बुधवार की शाम से शुरू हुई बरसात गुरुवार को पूरे दिन तक जारी रही। कभी मध्यम तो काफी तेज बारिश ने खेतीबारी को काफी लाभ पहुंचाया है। सूखा संकट झेल रहे जिले के किसानों को थोड़ी देर के लिए राहत मिली है।

-------

बारिश से खरीफ के साथ ही रबी को भी होगा फायदा: अरविद राय

नवादा जिले में अर्से बाद हो रही रिमझिम बरसात से मौजूदा समय के खरीफ फसलों को लाभ होगा। इसके साथ ही आने वाले रबी सीजन की तमाम फसलों खासकर दलहन, तिलहन को भी इस पानी से लाभ होगा। परती खेत की मिट्टी में पर्याप्त नमी आ जाएगी। यह बातें कृषि विज्ञान केंद्र, सेखोदेवरा के कृषि वैज्ञानिक अरविद कुमार राय ने कही। उन्होंने बताया कि अभी जो पानी पड़ रहा है इससे धान की पौधों को बहुत लाभ होगा। इनका सही से वानस्पितक विकास होगा। इसके साथ ही आगे कल्ला निकलने में भी मदद मिलेगी। श्री राय ने बताया कि गर्मी की वजह से धान की खेत में जो बीमारी लग रही थी वह भी दूर होगी। तापमान नीचे गिरने से हर तरह से लाभ होगा। बारिश होने से सब्जी की खेत को भी लाभ होगा। वहीं जहां वैकल्पिक खेती के तहत मड़ुआ, अरहर आदि लगे हुए हैं वहां भी लाभ होगा। नवादा जिला इस साल पूरी तरह से सुखाड़ की चपेट में है। ऐसे में जितनी भी बरसात होती है सब लाभ ही लाभ पहुंचाएगा। खेत-खलिहान में हरे-हरे घास उगेंगे इस तरह से हरा चारा भी मवेशियों को आसानी से मिलने लगेगा।

---------

पैकेजिग

कल से शुरू हो रहा हथिया नक्षत्र, हवाओं के साथ अच्छी बारिश के आसार

जासं, नवादा : बारिश के सबसे बलवान नक्षत्रों में एक हथिया की शुरुआत 28 सितंबर से होने जा रही है। जबकि इसका समापन 11 अक्टूबर को होगा। ज्योतिषिय पंचांगों पर गौर करें तो इस साल का हथिया अच्छी बरसात लेकर आने वाला है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तेज व ठंडी हवाओं के साथ इस पूरे नक्षत्र में कई बार अच्छी बारिश होगी। खेतीबारी के लिहाज से हथिया नक्षत्र में अच्छी बरसात काफी लाभप्रद मानी जाती है। इस समय धान की पौधों में कल्ले निकलने का समय होता है। जिसके बाद उनमें बालियां धीरे-धीरे कर आने लगती है। यदि पंचांग की भविष्यवाणी सत्य होती है तो नवादा जिले के किसानों के लिए अच्छी बात होगी। गौरतलब है कि नवादा जिले में इस साल बहुत ही कम धान की खेती हो पाई है। महज 39.55 फीसदी ही रोपनी इस बार हो सकी। अपेक्षित बरसात नहीं होने व इलाका पूरी तरह से सूखा की चपेट में रहने के कारण किसानों के समक्ष जबर्दस्त संकट के हालात हैं। ऐसे में यदि हथिया नक्षत्र में अच्छी बरसात होती है तो हर लिहाज से अच्छा माना जाएगा।

------

सितंबर में अब तक हुई 119.56 एमएम बारिश नवादा जिले में सितंबर महीने में 192 एमएम औसत वर्षा होनी चाहिए। इसके जवाब में 26 सितंबर तक 119.56 एमएम बरसात हो चुकी है। बीते दो दिनों की बरसात ने किसानों को बहुत बड़ी राहत दी है। ग्राफिक्स:

प्रखंडों में बारिश की स्थिति

प्रखंड- बारिश एमएम में

नवादा सदर- 15.6

पकरीबरावां- 22.6

वारिसलीगंज-26.4

रजौली- 19.4

अकबरपुर- 23.2

हिसुआ- 13.2

मेसकौर- 20.6

नारदीगंज- 16.2

काशीचक- 11.7

कौआकोल-6.2

सिरदला-10.10

नरहट-12.4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.