Move to Jagran APP

इसरो वैज्ञानिक से14.50 लाख की ठगी, पांच गिरफ्तार

लग्जरी वाहन पाने के झांसे में ठगी के शिकार हुए इसरो के रियाटयर्ड वैज्ञानिक 30 जुलाई

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 06:10 AM (IST)
इसरो वैज्ञानिक से14.50 लाख की ठगी, पांच गिरफ्तार
इसरो वैज्ञानिक से14.50 लाख की ठगी, पांच गिरफ्तार

लग्जरी वाहन पाने के झांसे में ठगी के शिकार हुए इसरो के रियाटयर्ड वैज्ञानिक 30 जुलाई को छत्तीसगढ़ में दर्ज करवाई गई थी प्राथमिकी संसू, वारिसलीगंज : लग्जरी वाहन पाने के झांसे में आए इसरो के सेवानिवृत वैज्ञानिक से वारिसलीगंज के साइबर ठगों के झांसे में आकर 14.50 लाख रुपये गवां बैठे। जब उन्हें ठगे जाने का एहसास हुआ तब पिछले 30 जुलाई को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला अंतर्गत सकरी थाना में संबंधित ठगों के विरुद्ध मामला दर्ज करवाया। रविवार को वारिसलीगंज पहुंची छत्तीसगढ़ की पुलिस स्थानीय पुलिस के सहयोग से चकवाय पंचायत के बलबापर तथा मीर बीघा गांव में छापेमारी कर पांच ठगों को गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

बता दें कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों के जालसाजों जो छत्तीसगढ़ बिलासपुर इसरो के सेवा निवृत वैज्ञानिक 80 वर्षीय सीएल पटेल को महंगी व लग्जरी स्कॉर्पियो गाड़ी लॉटरी में निकलने का झांसा देकर ठग लिया था। इस कांड में शामिल थाना क्षेत्र के चकवाय बलवापर ग्रामीण संजय कुमार का पुत्र गौतम कुमार, कैलाश महतो का पुत्र संजय कुमार, विजय राम का पुत्र बिरजू कुमार तथा मीरबिघा के बच्चू प्रसाद का पुत्र सुधांशु कुमार सहित नालंदा जिला के बिद थाने के सदनपुर निवासी गणेश कुमार का पुत्र नीरज कुमार को गिरफ्तार किया गया।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला अंतर्गत सकरी थाना क्षेत्र के एसएचओ रवीश कुमार यादव के नेतृत्व में साइबर एक्सपर्ट प्रभाकर तिवारी, एसआइ अशोक चौरसिया सहित आठ पुलिसकर्मियों की टीम मामले में प्रयुक्त मोबाइल फोन के सर्विलांस में मिले साक्ष्य के आधार पर रविवार की अहले सुबह चकबाय पंचायत की बलवापर तथा उक्त पंचायत के ही मीर बीघा गांव के अलग घरों में छापेमारी कर सभी आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। सकरी एसएचओ ने बताया कि सकरी निवासी 80 वर्षीय सी एल पटेल जो इसरो में वैज्ञानिक थे। बदमाशों ने उन्हें फिलिपकार्ड से खरीदारी करने के एवज में स्कॉर्पियो गाड़ी लॉटरी में निकलने का झांसा दिया था। ठगों ने कहा की लॉटरी में निकली गाड़ी के एवज में पैसा लेना चाहते हैं या गाड़ी। तब उन्होंने गाड़ी लेने की इच्छा जताई थी। गाड़ी के कागजात दुरुस्त करने के नाम पर पैतीस सौ रुपये की मांग बदमाशों ने इनसे की। उन्होंने ठगों के अकाउंट में रुपये डाल दिए। कुछ ही देर बाद कागजात को अपडेट करने के नाम पर मोबाइल पर ओटीपी जाने की बात कह उनसे ओटीपी पूछ लिया। फिर वैज्ञानिक के खाते से ठगों ने साढ़े पांच लाख रुपये निकाल लिए। अधिक पैसे निकाले जाने की शिकायत करने पर ठगों ने उन्हें बताया कि गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है, वापस कर दिया जाएगा। अभी तत्काल 70 हजार रुपया वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए भेज दीजिए। इसी प्रकार उन्हें अपने झांसे में लेकर उनके अलग-अलग बैंक खातों से 14 लाख 49 हजार रुपये ठग लिए। ठगी का एहसास होने पर 30 जुलाई को सकरी थाने में मुकदमा दर्ज कराया था।

----------------

3 अपाचे बाइक, 19 मोबाइल सहित 5. 23 लाख रुपये बरामद

- सकरी थाना के एसएचओ रवीश कुमार यादव ने बताया कि पकड़ में आए आरोपितों के पास से 5. 23 लाख रुपये नकद, तीन अपाचे मोटरसाइकिल, दो लैपटॉप ,19 मोबाइल सेट, डेढ़ दर्जन से अधिक एटीएम कार्ड, दस अलग-अलग बैंकों का पासबुक, दो मेमोरी कार्ड ,दो दर्जन अलग-अलग प्रदेशों का सिम कार्ड बरामद किया गया। वैज्ञानिक से ठगी करने में अलग-अलग मोबाइल कंपनियों के सिम का उपयोग आ गया था।

------------------------ आरोपित के खाते में एक महीने में एक करोड़ से अधिक का हुआ ट्रांजेक्शन

- छत्तीसगढ़ से ठगों को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस ने बताया कि आरोपी और पीड़ित से अलग-अलग मोबाइल नंबर से हो रहे बात को लगातार कई दिनों तक सर्विलांस पर लेकर जांच की जा रही थी। उसी दौरान अलग-अलग बैंक के खातों की जांच में पता चला कि जिस अकाउंट में ठगों द्वारा रुपये मंगाए गए हैं। उसमें 7 जुलाई से 30 जुलाई तक एक करोड़ से अधिक राशि का लेन-देन किया गया है।

--------------------

तीन राज्यों की पुलिस लॉक डाउन में पहुंच चुकी है यहां

-लॉक डाउन के दौरान स्थानीय पुलिस समेत तीन राज्यों की पुलिस वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवो से दर्जनभर से अधिक ठगों को गिरफ्तार कर चुकी है। लॉक डाउन के दौरान 5 जून को वारिसलीगंज पुलिस ने चकवाय पंचायत की बाघी गांव से 6 ठगों समेत बड़ी संख्या में 14 मोबाइल , दर्जनों एटीएम कार्ड, प्रिटर, लैपटॉप तथा अपाचे बाइक को जप्त किया था। जबकि 5 जुलाई को यूपी के फैजाबाद पुलिस कोचगांव पंचायत के कन्धा गांव के दो ठगों को गिरफ्तार किया था। हरियाणा तथा दिल्ली पुलिस भी ग्रामीण क्षेत्रो में छापेमारी कर नकद राशि के साथ ठगों को गिरफ्तार कर साथ ले गई है। बाबजूद क्षेत्र में ठगों का नेटवर्क और मजबूती से काम कर रहा है। इस धंधे में ज्यादातर 15 से 25 आयु वर्ग के युवा शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.