Move to Jagran APP

योजनाओं के क्रियान्वयन की गलत जानकारी देने वालों पर होगी कार्रवाई : डीएम

जागरण संवादाता बिहारशरीफ जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को डीएम शशांक श

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:49 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:49 PM (IST)
योजनाओं के क्रियान्वयन की गलत जानकारी देने वालों पर होगी कार्रवाई : डीएम
योजनाओं के क्रियान्वयन की गलत जानकारी देने वालों पर होगी कार्रवाई : डीएम

जागरण संवादाता, बिहारशरीफ : जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को डीएम शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में हरदेव भवन में की गई। बैठक में विभिन्न विभागों में क्रियान्वित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। डीएम ने कहा कि पिछले दिनों एसडीओ के साथ बैठक में जिले के 155 वार्डों में नल-जल योजना विभिन्न कारणों से बाधित था। उसमें से आज जो रिपोर्ट है उसके अनुसार मात्र 24 वार्ड में नल-जल योजना किन्ही कारणों से रूका हुआ है। डीएम ने कहा कि बाधित वार्डों में भी नल-जल का कार्य प्राथमिकता के आधार पर बीडीओ पूरा कराएं।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि नल-जल योजना के संबंध में गलत रिपोर्ट पाया गया तो पंचायत तकनीकी सहायक तथा प्रखंड पंचायत पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैठक में ज्ञात हुआ कि पंचायती राज विभाग क्रियान्वित नल-जल योजनाओं वाले वार्डों के आज भी 12 हजार परिवार नल-जल कनेक्शन से वंचित हैं। इन परिवारों तक पानी कनेक्शन पहुंचाने के लिए 142 नई योजनाओं का क्रियान्वित किया जा रहा है। डीएम ने सभी अनुमंडल के एसडीओ को नल-जल योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा नियमित करने का निर्देश दिया।

--------------------

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की समीक्षा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पात्र आवेदकों द्वारा 19 प्रखंडों में दो-दो एम्बुलेंस क्रय किया गया है सिर्फ सरमेरा प्रखंड में मात्र एक एम्बुलेंस क्रय किया गया है। डीएम ने सरमेरा बीडीओ को निर्देश दिया कि पात्र आवेदक को चिन्हित कर एम्बुलेंस क्रय कराएं।

---------------------------

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए लक्ष्य 32 हजार 566 निर्धारित था। इसके विरुद्ध 31 हजार 370 लाभुकों को आवास निर्माण करने की स्वीकृति दी गई थी। इसमें से 27 हजार 420 को पहली किस्त, आठ हजार 546 लाभकों को द्वितीय किस्त तथा 271 लाभुकों तृतीय किस्त की राशि भुगतान किया जा चुका है। डीएम ने कहा कि किसी किसी लाभुक को किस्त भुगतान में विलंब नहीं होना चाहिए। डीएम ने कहा कि जो लोग आवास निर्माण के लिए किस्त में राशि लेकर आवास निर्माण नहीं किए हैं उनको चिन्हित कर उनके विरुद्ध नीलाम पत्र वाद की कार्रवाई करें।

-------------------------

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में पात्र आयु वर्ग के 85.43 प्रतिशत को कोविड टीका का प्रथम तथा 90.58 प्रतिशत को द्वितीय डोज का टीका लग चुका है।

----------------------------

सामाजिक सुरक्षा कोषांग की समीक्षा

सामाजिक सुरक्षा कोषांग की समीक्षा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का जीवन प्रमाणीकरण कार्य लगभग 77 प्रतिशत पूरा हो गया है। डीएम ने शेष का भी जीवन प्रमाणीकरण कराने का निर्देश दिया। जीवन प्रमाणीकरण कराने में बिहारशरीफ नगर, हिलसा में ज्यादा मामले शेष है।

-----------------------------

मनरेगा की समीक्षा

मनरेगा के कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि मनरेगा कन्वर्जेस के माध्यम से जिला में सौ आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निर्माण किया जाना है। इसमें 70 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निर्माण प्रारंभ हो गया है। यह निर्माण अलग-अलग चरण में किया जा रहा है।

----------------------

आजादी का अमृत महोत्सव की समीक्षा

आजादी के अवसर पर अमृत महोत्सव वर्ष में जिला में 70 अमृत सरोवर का निर्माण किया जाना है। इसमें 46 सरोवरों का निर्माण के लिए स्थल चयन कर लिया गया है। उसमें से तीन योजनाओं का शिलान्यास बुधवार को किया जाएगा। लक्ष्य के अनुरूप शेष सरावरों के निर्माण के लिए स्थल चयन किया जा रहा है।

----------------------

इसके अतिरिक्त इन योजनाओं की हुई समीक्षा

डीएम ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत शौचालय निर्माण कार्य की समीक्षा की। वहीं नए राशन कार्ड की स्थिति की समीक्षा में पाया गया कि नए राशन कार्ड के निर्माण के लिए आरटीपीएस के माध्यम से लगभग 90 प्रतिशत आवेदनों का निष्पादन किया जा चुका है। शेष आवेदनों का निष्पादन अविलंब करने का निर्देश डीएसओ को दिया गया।

---------------------------

बैठक में ये अधिकारी थे मौजूद

डीडीसी वैभव श्रीवास्तव, एडीएम नौशाद अहमद, डीआरडीए निदेशक उपाध्याय जी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी विकास कुमार, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, डीएओ, डीपीआरओ, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा, पंचायती राज के प्रोग्रामर तथा बीडीओ-सीओ मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.