Move to Jagran APP

डब्ल्यूएचओ की सलाह: सक्रिय रहकर कोरोना व दूसरी बीमारियों को दें मात

बिहारशरीफ। कोरोना संक्रमण की दर में उतार-चढ़ाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन लगातार बचाव के नियमों को अपनाने की अपील कर रहा है। वहीं जिला प्रशासन लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्ती से निपट रहा है रोजाना बिना मास्क के लोगों पर जुर्माना किया जा रहा है। परंतु हमें यह समझना होगा कि इस समय खुद सजग रह कर संक्रमण से बचाव के उपायों को अपनाना है। घर से बाहर जाते समय मास्क लगाना है। साबुन-पानी से बार-बार हाथ धोना है भीड़-भाड़ से बचना है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:56 PM (IST)
डब्ल्यूएचओ की सलाह: सक्रिय रहकर कोरोना व दूसरी बीमारियों को दें मात
डब्ल्यूएचओ की सलाह: सक्रिय रहकर कोरोना व दूसरी बीमारियों को दें मात

बिहारशरीफ। कोरोना संक्रमण की दर में उतार-चढ़ाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन लगातार बचाव के नियमों को अपनाने की अपील कर रहा है। वहीं जिला प्रशासन लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्ती से निपट रहा है, रोजाना बिना मास्क के लोगों पर जुर्माना किया जा रहा है। परंतु हमें यह समझना होगा कि इस समय खुद सजग रह कर संक्रमण से बचाव के उपायों को अपनाना है। घर से बाहर जाते समय मास्क लगाना है। साबुन-पानी से बार-बार हाथ धोना है, भीड़-भाड़ से बचना है। इन सबके साथ रोजाना 60 मिनट तक व्यायाम करना भी जरूरी है ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके।

loksabha election banner

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सेंडेंटरी विहेबियर को कम करने की दिशा में गाइडलाइन भी जारी किया है। कहा है कि अपनी जीवनशैली में व्यायाम को शामिल करने का सकारात्मक प्रभाव लोगों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा। संगठन ने कहा है कि लोग शारीरिक गतिविधियों में कमी नहीं लाएं। व्यायाम शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है।

---------------

रोजाना 60 मिनट तक व्यायाम पर जोर

................

'डब्ल्यूएचओ गाइडलाइन ऑन फिजिकल एक्टिविटी एंड सेडेंटरी विहेबियर' में इस बात की विशेष रूप से चेतावनी दी गयी है कि सभी उम्र के लोगों के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद जरूरी है. कई लोग कोविड 19 के कारण शारीरिक रूप से आलसी हो रहे हैं. सभी वयस्कों को प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 से 300 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। यानी सभी को प्रतिदिन औसतन 60 मिनट तक व्यायाम जरूरी है. गाइडलाइन में वैसे लोगों को भी हल्के-फुल्के व्यायाम करने की सलाह दी गई है. जो किसी गंभीर रोग की समस्या से जूझ रहे हैं.

------------------------

महिलाओं व दिव्यांगों को व्यायाम के लिए प्रोत्साहन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शारीरिक गतिविधियों व व्यायाम के लिए महिलाओं को भी प्रोत्साहित किया गया है। गर्भावस्था तथा प्रसव के बाद के समय में महिलाओं को नियमित रूप से हल्के व्यायाम करने के लिए कहा है। इसके साथ ही दिव्यांगों को व्यायाम से होने वाले फायदों को भी बताया है।

------------------------------

दूसरी तरह की बीमारियों से भी होता है बचाव ......................

65 साल के या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को ऐसे व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां करने की सलाह दी गई है, जिससे उनका शारीरिक संतुलन बना रहे। साथ ही मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी कहा है। नियमित व्यायाम दिल की बीमारियों, टाइप टू डायबिटीज और कैंसर से बचाव करता है। साथ ही यह चिता व तनाव, सोचने-समझने की क्षमता में कमी, भूलने की समस्या को दूर करता है।

---------------

आलस व शारीरिक निष्क्रियता है खतरनाक

स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सभी तरह के काम जिनमें शारीरिक गतिविधियां शामिल हैं, के अलावा खेलकूद, तेज चलना, साइकिल चलाना, डांस, बागवानी व सफाई सभी शरीर के लिए फायदेमंद है। वैसे लोग जो अधिक देर तक बैठे रहने वाले काम करते हैं, उनके लिए शारीरिक गतिविधियां और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। अन्यथा इसके दुष्परिणामों का सामना उन्हें करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.