Move to Jagran APP

इंटर परिणाम में गड़बड़ी की बात बिल्कुल गलत : आनंद किशोर

नालंदा । इंटर परीक्षा परिणाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की अफवाह बिल्कुल गलत, तथ्यहीन व बेबुनिया

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 04:34 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 04:34 PM (IST)
इंटर परिणाम में गड़बड़ी की बात बिल्कुल गलत : आनंद किशोर
इंटर परिणाम में गड़बड़ी की बात बिल्कुल गलत : आनंद किशोर

नालंदा । इंटर परीक्षा परिणाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की अफवाह बिल्कुल गलत, तथ्यहीन व बेबुनियाद है। इस बार रिजल्ट बिल्कुल साफ-सुथरा व पारदर्शिता के साथ आया है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग इंटर के परिणाम को लेकर लोगों को दिग्भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं। उक्त बातें शनिवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने समाहरणालय कक्ष में प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि इस बार इंटर परीक्षा का पैटर्न पहले से पूरा बदल गया है। नए सिलेबस के अनुसार 50 फीसद अंक ऑब्जेक्टिव व 50 फीसद सब्जेक्टिव उत्तर के लिए निर्धारित किया गया था। जहां तक कुछ विषयों में फूल मा‌र्क्स से ज्यादा अंक आने की बात सामने आ रही है। ऐसा बिल्कुल ही संभव नहीं है। यह सिर्फ कुछ लोगों द्वारा दिग्भ्रमित करने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि बोर्ड की नियमावली में यह प्रावधान है कि जो परीक्षार्थी पिछले साल परीक्षा में शामिल हुए थे। उसमें जो लोग कुछ विषयों में फेल हो गए थे और इस वर्ष की परीक्षा में शामिल हुए उसका अंक पहले जितना था उतना ही है। पिछले साल की परीक्षा व इस साल की परीक्षा में जुटे अंक को लेकर लोग दिग्भ्रमित हो गए हैं। जबकि सच्चाई यह है कि इस बार कुल करीब 12 लाख लोग परीक्षा में शामिल हुए हैं।

loksabha election banner

----------------------------

फार्म भरने में स्कूल व कॉलेज प्रबंधन से हुई है गड़बड़ी

इस बार विद्यालय व कॉलेज स्तर से ही फार्म भरे गए थे। छात्रों का फार्म भरने की जवाबदेही पूरी तरह से विद्यालय व कॉलेज प्रबंधक को था। कौन से छात्र किन विषयों के लिए फार्म भरे हैं। इसकी पूरी जवाबदेही विद्यालय प्रबंधन पर थी। फार्म भरने में कुछ गड़बड़ी होने की वजह से छात्र को दिक्कत हुआ है। फार्म भरने में हुई त्रुटि को दूर करने के लिए चार से पांच बार बोर्ड की ओर से समय दिया गया। इसमें जो लोग संशोधन कराए उनका ठीक हो गया।

---------------------

छात्र अपनी शिकायत दूर करने को 9 से 16 तक कर सकेंगे आवेदन

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि जिन छात्रों को ऐसा लगता है कि उन्हें इन विषयों में कम अंक आए हैं। तो वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पास 9 से 16 जून तक 70 रुपये निर्धारित फीस के साथ विषय वार आवेदन कर सकते हैं। स्कूटनी के बाद उनकी कॉपियां निकाल कर फिर से जांच कराई जाएगी। यदि कुछ गड़बड़ी मिली तो उनकी समस्या का निराकरण किया जाएगा।

-------------------------

शून्य अंक आने वाले छात्र 10 से 16 तक करें आवेदन इंटर परीक्षा के दौरान किसी छात्र को कोई विषय में यदि शून्य अंक मिले हैं तो वे बोर्ड में अपना रोल नम्बर व पंजीयन संख्या के साथ आवेदन कर सकते हैं। उनकी कॉपियां निकाल कर पूरी तरह से जांच की जाएगी। यदि इसमें कुछ गड़बड़ी हुई तो पुन: उनकी कॉपी का मूल्यांकन कर समस्या का समाधान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.