Move to Jagran APP

27 अगस्त को दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति

नालंदा। आगामी 27 अगस्त को नालन्दा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने

By Edited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 03:02 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 03:02 AM (IST)
27 अगस्त को दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति

नालंदा। आगामी 27 अगस्त को नालन्दा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने आ रहे भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को लेकर जिलाधिकारी नालन्दा द्वारा निर्माणाधीन विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के आलोक में समारोह स्थल का सोमवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण उपरांत संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ विशेष बैठक की। प्रथम ²ष्टया जिलाधिकारी ने समारोह स्थल में बनने वाले मुख्य मंच एवं दो पार्किंग सहित लोगों को बैठने के लिए हैंगर पंडाल की भी जानकारी विवि के सिविल असिस्टेंट सह ऑफसेट इंवरसिटी इंजीनियर जॉय चौधरी से ली। उन्होंने जॉय चौधरी से कहा कि समारोह स्थल के मुख्य मंच से साठ वर्ग फीट की दूरी पर लोगों के बैठने का पंडाल व्यवस्था होना है। वहीं मुख्य मंच सहित समारोह स्थल परिसर में वाटर लॉगिग की समस्या से निपटने के लिए समुचित व्यवस्था पर जोर दें। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल के प्रवेश और निकास द्वार के तहत वीआईपी व पब्लिक के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। इस दौरान जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने संबंधित विभाग के पदाधिकारी से कहा कि पिछले माह हुई। बैठक के अनुपालन के आलोक में आज कार्यक्रम कि प्ला¨नग को सु²ढ़ बनाने हेतू कमर कस लें। उन्होंने संभावना जाहिर करते हुए कहा कि हो सकता है कि खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति एवं अन्य वीवीआईपी का काफिला समारोह स्थल तक सड़क मार्ग से पहुंचें अत: वहां उपस्थित आरसीडी के कार्यपालक अभियंता को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि हिलसा व बख्तियारपुर सडक मार्ग को दुरुस्त कर लें। वहीं महामहिम राष्ट्रपति का हेलीकाप्टर अजातशत्रू किला मैदान बिहार के राज्यपाल का आयुध निर्माणी कारखाना एवं मुख्यमंत्री का जवाहर नवोदय विद्यालय के परिसर में लैंड करेगा। उन्होंने कहा कि हेलीकाप्टर लैंड स्थल से लेकर समारोह स्थल तक पहुंचने वाली सडक मार्गाें के दोनों किनारों पर बैरिके¨टग किया जाएगा जो बल्ला का बैरिके¨टग हर आठ फीट की दूरी पर होगी। समारोह स्थल से अपरिहार्य परिस्थिति के बीच काफिले को निकालने के लिए नेकपुर व कुबडी गांव से एक रास्ता निकालने पर भी जिलाधिकारी ने जोर दिया। उन्होंने वहां उपस्थित सिविल सर्जन से कहा कि समारोह स्थल में समुचित चिकित्सीय सुविधा के तहत मेडिकल कैंप में फिजीशियन व सर्जन विशेषज्ञ के अलावे महिला चिकित्सक एवं पर्याप्त संख्या में चिकित्सक की टीम प्रतिनियुक्त कराने कि प्रक्रिया सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतू उन्होंने राजगीर डीएसपी को कहा कि जरूरत के हिसाब से पुलिस फोर्स एवं वाहनों की पर्याप्त संख्या के लिए आप रिपोर्ट तैयार कर भेंजे। उन्होंने कहा कि हेलीपैड स्थल पर कुछ सुविधाओं के प्रदान करने के तहत उन्होंने पीएचईडी के सहायक अभियंता को वहां वाथरूम आदि बनाने का निर्देश जारी किया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों से कहा कि राष्ट्रपति के आगमन से कई माह पूर्व से जारी समीक्षात्मक बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के अनुपालन में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चूंकि आपके पास पर्याप्त समय है। क्योंकि मुझे हर हाल में निर्धारित कार्यक्रम के पांच दिन पूर्व 22 अगस्त तक समारोह स्थल कम्पलीट चाहिए। क्योंकि परिस्थिति के अनुसार हमारे पास तैयारी में फेर बदल करने का पर्याप्त समय रहे।

इस अवसर पर आरक्षी अधीक्षक कुमार आशीष, डीडीसी कुंदन कुमार, डीसीएलआर प्रभात कुमार, डीएसपी संजय कुमार, सिविल सर्जन सुबोध कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता ऋतु अभिषेक, विद्युत सहायक अभियंता मो. इम्तियाज, नगर प्रबंधक विनय रंजन, पीएचईडी सहायक अभियंता गजेन्द्र पासवान, डा. उमेशचन्द्र, विवि के सिक्युरिटी इंचार्ज अनिल कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.