Move to Jagran APP

Coronavirus Nalanda: चेन बनाने वाला ठीक होकर डिस्चार्ज, नया पॉजिटिव मिलने से 29 पहुंचा आंकड़ा

नालंदा में 29 कोरोना के 29 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। हालांकि दुबई से लौटकर चेन की शुरुआत करने वाला युवक कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव होकर डिस्चार्ज हो गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 03:09 PM (IST)
Coronavirus Nalanda: चेन बनाने वाला ठीक होकर डिस्चार्ज, नया पॉजिटिव मिलने से 29 पहुंचा आंकड़ा
Coronavirus Nalanda: चेन बनाने वाला ठीक होकर डिस्चार्ज, नया पॉजिटिव मिलने से 29 पहुंचा आंकड़ा

नालंदा, जेएनएन। जिले से बुधवार की दोपहर एक अच्छी और एक बुरी खबर आई। कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव होने वाले महताब आलम (40) को एनएमसीएच से डिस्चार्ज कर दिया गया। डॉक्टरों ने उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी है। अभी ये खबर आई ही थी कि जिले से एक और कोरोना पॉजिटिव मिल गया। बुधवार को नये पॉजिटिव के मिलने के बाद नालंदा में संक्रमितों की संख्या 29 पहुंच गई है।

loksabha election banner

परिवार के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव

प़ॉजिटिव से निगेटिव हुआ महताब आलम 22 मार्च को दुबई से लौटा था। इसके बाद वे 13 तारीख को पटना अपनी ससुराल आया था। इसी की वजह से पटना से लेकर नालंदा तक में कई लोग पॉजिटिव हुए थे। संक्रामक रोग अस्पताल में महताब की पत्नी, पिता, सुल्तानगंज के मेवा साव हलवाई गली निवासी ससुर, छोटे भाई की पत्नी, दो भांजे, एक भांजी कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से भर्ती हैं। इधर, एहतियात के तौर पर डीएम के आदेश पर शहर के तमाम इलाकों को सील कर दिया गया है ताकि बाहरी लोगों का आगमन न हो सके। इन इलाकों की निगरानी ड्रोन से की जा रही है। ड्रोन के माध्यम से सकुनत, खासगंज व शेखाना के अलावा पूरे शहर की निगरानी की जा रही है।

बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के तीन वार्डों के सभी घरों में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी की जा रही है। मंगलवार को जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के निर्देश पर नगर आयुक्त ने सम्बंधित वार्ड पार्षदों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया था। इसका असर बुधवार को देखने को मिल रहा है। शासन ने कोरोना पॉजिटिव वार्ड संख्या 9, वार्ड संख्या 11 एवं वार्ड संख्या 31 को पूरी तरह सील कर दिया है। इन तीनो वार्डों में कोई भी किसी भी तरह की दुकानें नहीं खुलेंगी। आवाजाही बन्द रहेगी। तीनों वार्डों में नगर निगम के अभियंताओं के नेतृत्व में चार चार सदस्यीय दो-दो टीम नियुक्त कर दी गयी है। वार्ड पार्षद के समन्वय से सभी परिवारों का व्हाट्सएप नंबर उपलब्ध करा ग्रुप बनाया गया है। जरूरत के सामान जैसे सब्जियां, फल, दूध दवाइयां, राशन आदि मांग के अनुरूप सम्बंधित परिवार को उचित मूल्य पर उसके घर उपलब्ध कराया जा रहा है।

सुबह पांच से शाम पांच बजे तक होगी होम डिलेवरी

होम डिलीवरी सुबह पांच से शाम पांच बजे तक की जाएगी। वार्ड पार्षद उस वार्ड के दस स्वयंसेवकों एवं दुकानदारों को चिन्हित कर सहयोग लेंगे। दोनों पाली की टीमें भी आपस में समन्वय स्थापित करेगी। प्रथम पाली में सुबह 5 बजे से 11 बजे तक होम डिलीवरी होगी। दूसरी पाली की टीम सुबह साढ़े दस बजे से ही एक्टिव हो जाएगी और अपराह्न् 5 बजे तक कार्यरत होगी। दवाइयों की आपूर्ति के लिए जिला औषधि निरीक्षक को जवाबदेह बनाया गया है।

सुबह एवं शाम वार्ड किए जा रहे सैनिटाइज

नगर प्रबंधक तीनों वार्डों को सुबह एवं शाम सैनिटाइज करा रहे हैं। किसी भी घर में समय पर जरूरी सामग्री न पहुंचने या शिकायत के लिए आपूर्ति टीम के नोडल पदाधिकारी सह अभियंता को जिम्मेदार बनाया गया है। सभी वार्डों में संबंधित पदाधिकारियों के मोबाईल नंबर का डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी को कोई असुविधा नहीं हो।

होम डिलीवरी के लिए वाट्सएप नंबर

वार्ड संख्या 11--8936800708

वार्ड संख्या 31--7320005593

औषधि निरीक्षक --9334490175

एक एएसपी समेत दो डीएसपी की हुई प्रतिनियुक्ति

नालंदा में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने एक एएसपी व दो डीएसपी रैंक के अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। हालांकि एसपी नीलेश कुमार ने इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन पुलिस मुख्यालय से जारी अधिसूचना के आधार पर निगरानी के एएसपी राजेश कुमार, बिहार पुलिस अकादमी राजगीर के डीएसपी मुकुल कुमार रंजन और डुमराव एमपीटीसी के डीएसपी अशफाक अंसारी को तत्काल प्रभाव से एसपी को रिपोर्ट करने का आदेश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.