Move to Jagran APP

विगत चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले केन्द्रों में जागरूकता लाने का निर्देश

बिहारशरीफ। जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने शुक्रवार को चुनाव की तैयारी का जायजा लेने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी एवं विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। पीडब्ल्यूडी श्रेणी के सभी मतदाताओं को चिन्हित कर मतदान केंद्र वार सूचीबद्ध करने का निर्देश सभी ईआरओ एवं एईआरओ को दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 09:57 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:16 AM (IST)
विगत चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले केन्द्रों में जागरूकता लाने का निर्देश
विगत चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले केन्द्रों में जागरूकता लाने का निर्देश

बिहारशरीफ।  जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने शुक्रवार को चुनाव की तैयारी का जायजा लेने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी एवं विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। पीडब्ल्यूडी श्रेणी के सभी मतदाताओं को चिन्हित कर मतदान केंद्र वार सूचीबद्ध करने का निर्देश  सभी ईआरओ एवं एईआरओ को दिया गया। अभी तक 15 हजार 695 पीडब्ल्यूडी मतदाता चिन्हित किए गए हैं। इस श्रेणी के अन्य सभी छूटे हुए मतदाताओं को चिन्हित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। जिनका नाम निर्वाचक सूची में शामिल नहीं है, उनका नाम जोड़ने के लिए भी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। जिला में जनसंख्या के औसत लिगानुपात की तुलना में मतदाता सूची में लिगानुपात कम है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ग्रामवार सेंसस डाटा के आधार पर सेक्स रेशियो का डाटा सभी ईआरओ, एइआरओ को उपलब्ध कराया गया। कहा कि संबंधित ग्राम के सेंसस डाटा के सेक्स रेश्यो एवं बूथ के आधार पर मतदाता सूची के सेक्स रेशियो के अंतर को देखते हुए जहां ज्यादा गैप है वहां विशेष फोकस देते हुए अधिक से अधिक छूटे हुए महिला मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची में जोड़ने की कार्रवाई की जाए। विगत चुनाव में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले चिन्हित मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए बूथ अवेयरनेस ग्रुप के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया। लॉकडाउन की अवधि में जिला में वापस आने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी कामगारों का नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल हो, इसके लिए भी प्रखंड स्तर से कार्रवाई की जा रही है। प्रवासी कामगारों की सूची से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की पहचान कर उनका नाम मतदाता सूची से मिलाया जा रहा है। जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, उनसे संपर्क कर जानकारी ली जा रही है। अगर कहीं और उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो उनका नाम जोड़ने के लिए कार्रवाई लगातार की जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इसी पद्धति से सभी प्रवासी कामगारों का सर्वे कर नाम जोड़ने की कार्रवाई करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। बैठक में सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.