Move to Jagran APP

सेल प्वाइंट पर कंपनी पहुंचाए खाद : विक्रेता संघ

बिहारशरीफ। चंडी के माधोपुर में रविवार को जिलास्तरीय खुदरा उर्वरक विक्रेता संघ की बैठक में मांग उठी कि खाद कम्पनियां सेल प्वाइंट पर उर्वरक पहुंचाए तभी किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो पाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 11:23 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 11:23 PM (IST)
सेल प्वाइंट पर कंपनी पहुंचाए खाद : विक्रेता संघ
सेल प्वाइंट पर कंपनी पहुंचाए खाद : विक्रेता संघ

बिहारशरीफ। चंडी के माधोपुर में रविवार को जिलास्तरीय खुदरा उर्वरक विक्रेता संघ की बैठक में मांग उठी कि खाद कम्पनियां सेल प्वाइंट पर उर्वरक पहुंचाए, तभी किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो पाएगा। यह नियम भी है। पंजाब और हरियाणा राज्य में उर्वरक कंपनियों द्वारा खुदरा विक्रेताओं के पास उर्वरक भेजी जाती है। इफको द्वारा भी खाद सेल प्वाइंट पर पहुंचाया जा रहा है लेकिन यहां अन्य कंपनियों का रैक फतुहा (पटना), वेना या वारसलीगंज (नवादा) में लगता है, जहां से ढुलाई पर 20 से 25 रुपये प्रति बैग खर्च हो जाता है। ऐसे में विक्रेताओं को होने वाले नुकसान को देखने वाला कोई नहीं है। कहा, बात यहीं तक नहीं है। रैक प्वाइंट पर ही खाद अधिक दाम पर मिलते हैं, जिसे नियंत्रित करने की जरूरत है। अन्यथा दुकानदारों के खेत-घर बिकने की नौबत होगी।

loksabha election banner

कहा, खाद कंपनियों के पास डीएपी, एंजाइम आदि अन्य उत्पादों के नहीं बिकने से हुए नुकसान की भरपाई आदि कई बहाने हैं। लेकिन खुदरा विक्रेताओं की परेशानी को कोई नहीं सुनता समझता। यही वजह है कि बहुतायत विक्रेता खाद उठाव करने से कतराते हैं।

बैठक को फर्टीलाइजर विक्रेता एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह ने सम्बोधित किया। इन्होंने कहा कि खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को संगठित होकर अपनी बात रखनी होगी। साथ ही कहा कि बिक्रेता भी नियम कायदे का पालन करें ताकि कोई अधिकारी सेल पॉइंट का विजिट करें तो वे संतुष्ट हो सकें। कहा, स्टॉक पंजी, रेट चार्ट, विक्रय पंजी भी अपडेट रखें।

चंद्रमणि बने उर्वरक विक्रेता संघ के अध्यक्ष

बैठक में जिला उर्वरक खुदरा विक्रेता संघ का गठन किया गया। चंडी निवासी उर्वरक विक्रेता चंद्रमणी प्रसाद को संघ का अध्यक्ष बनाया गया है। नीरज कुमार गुप्ता, विकास कुमार एवं सुरेंद्र प्रसाद को उपाध्यक्ष, नटवर सिंह को महासचिव तथा सुनील कुमार एवं धनंजय कुमार, सरयुग प्रसाद , चंद्रशेखर प्रसाद, राजीव कुमार एवं नंदू कुमार को संयुक्त सचिव बनाया गया। शुभम कुमार एवं सर्वेश कुमार को कोषाध्यक्ष तथा उप कोषाध्यक्ष बनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.